Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पीएम मोदी बोले, चारधाम यात्रा पर कुछ लोग गंदगी फैला रहे हैं, यह ठीक नहीं

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 29 मई 2022 (11:38 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। इस अवसर पर पीएम मोदी ने चारधाम यात्रा में गंदगी से लेकर स्टार्ट अप और यूनिकॉर्न तक कई विषयों पर बात की। 
 
चारधाम यात्रियों को नसीहत : प्रधानमंत्री ने कहा कि इस समय हमारे देश में उत्तराखंड के ‘चार-धाम’ की पवित्र यात्रा चल रही है। 'चार-धाम' और खासकर केदारनाथ में हर दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु वहां पहुंच रहे हैं। लोग, अपनी ‘चार-धाम यात्रा’ के सुखद अनुभव शेयर कर रहे हैं। लेकिन, मैंने, ये भी देखा कि, श्रद्धालु केदारनाथ में कुछ यात्रियों द्वारा फैलाई जा रही गन्दगी की वजह से बहुत दुखी भी हैं। सोशल मीडिया पर भी कई लोगों ने अपनी बात रखी है।
 
उन्होंने कहा कि हम, पवित्र यात्रा में जाएं और वहां गन्दगी का ढेर हो, ये ठीक नहीं। हम जहां कही भी जाएं, इन तीर्थ क्षेत्रों की गरिमा बनी रहे। सुचिता, साफ़-सफाई, एक पवित्र वातावरण हमें इसे कभी नहीं भूलना है, उसे ज़रूर बनाए रखें और इसीलिए ज़रूरी है, कि हम स्वच्छता के संकल्प को याद रखें।
 
जहां श्रद्धा है, वहां, सृजन और सकारात्मकता भी है। कई श्रद्धालु ऐसे भी हैं जो बाबा केदार के धाम में दर्शन-पूजन के साथ-साथ स्वच्छता की साधना भी कर रहे हैं। कोई अपने ठहरने के स्थान के पास सफाई कर रहा है, तो कोई यात्रा मार्ग से कूड़ा-कचरा साफ कर रहा है।
यूनिकॉर्न का शतक : पीएम मोदी ने कहा कि इस महीने 5 तारीख को देश में यूनिकॉर्न की संख्या 100 के आंकड़े तक पहुंच गई है। इन यूनिकॉर्न्स का कुल वैल्यूएशन यानी, 25 लाख करोड़ रुपयों से भी ज्यादा है। हमारे कुल यूनिकॉर्न में से 44 पिछले साल बने थे। इस वर्ष के 3-4 महीने में ही 14 और नए यूनिकॉर्न बन गए। हमारे Unicorns diversifying हैं। ये ई कॉमर्स, फिन टेक, बायो टेक जैसे कई क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। आज, भारत का स्टार्ट इको सिस्टम सिर्फ बड़े शहरों तक ही सीमित नहीं है, छोटे-छोटे शहरों और कस्बों से भी इंटरप्रेनर्स सामने आ रहे हैं।
 
योग दिवस : अगले महीने 21 जून को, हम 8वां ‘अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस’ मनाने वाले हैं।  इस बार ‘योग दिवस’ की थीम है – Yoga for humanity। मैं आप सभी से ‘योग दिवस’ को बहुत ही उत्साह के साथ मनाने का आग्रह करूंगा। कोरोना महामारी ने हम सभी को यह एहसास भी कराया है, कि हमारे जीवन में, स्वास्थ्य का, कितना अधिक महत्व है, और योग, इसमें कितना बड़ा माध्यम है। लोग यह महसूस कर रहे हैं कि योग से शारिरिक, आध्यात्मिक और बौद्धिक कल्याण को भी कितना बढ़ावा मिलता है। अलग-अलग देशों में भारतीय मिशन वहां के लोकल टाइम के मुताबिक सूर्योदय के समय योग कार्यक्रम आयोजित करेंगे।
 
महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप : पीएम मोदी ने कहा कि महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप बेहतरीन काम कर रही हैं। वह तंजावुर डॉल समेत खिलौने और आर्टिफिशियल ज्वेलरी बना रही हैं। इससे महिलाओं का सशक्तीकरण हो रहा है। उन्होंने लोगों से सेल्फ हेल्प ग्रुप को बढ़ावा देंने की अपील की।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

मन की बात में पीएम मोदी बोले, देश में यूनिकॉर्न का शतक, स्टार्ट अप की दुनिया नए भारत की पहचान