Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

NIA ने दाऊद इब्राहिम पर रखा 25 लाख का इनाम, गुर्गो की भी तलाश

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 1 सितम्बर 2022 (11:55 IST)
मुंबई। नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर 25 लाख रुपए का इनाम रखा है। NIA ने 3 फरवरी 2022 को दाऊद इब्राहिम, छोटा शकील, अनीस इब्राहिम, जावेद चिकना और टाइगर मेमन के खिलाफ एक FIR दर्ज की थी। इनके खिलाफ हथियारों की तस्करी, नार्को टेररिज्म, अंडरवर्ल्ड क्रिमिनल सिंडिकेट, मनी लॉन्ड्रिंग के अलावा गलत तरीके से जमीन हड़पने का आरोप है।
 
एफआईआर में इन लोगों के जैश और अलकायदा जैसे आतंकी संगठनों के साथ जुड़े होने का भी जिक्र है। NIA ने इसी मामले में दाऊद इब्राहिम के ऊपर 25 लाख रुपए का इनाम रखा है। छोटा शकील पर 20 लाख रुपए, जबकि अनीस इब्राहिम, जावेद चिकना और टाइगर मेमन पर 15-15 लाख रुपए का इनाम घोषित किया गया है। 
 
उल्लेखनीय है कि 1993 के मुंबई बम धमाके के अलावा भारत में कई आतंकी गतिविधियों के पीछे दाऊद का ही हाथ है। दाऊद इब्राहिम ने पाकिस्तान के कराची को अपना ठिकाना बनाया हुआ है।
 
मई में एनआईए ने मुंबई से डी कंपनी के दो सहयोगियों को गिरफ्तार किया था। जांच में पता चला था कि गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपी मुंबई के पश्चिमी उपनगरों में डी-कंपनी की अवैध गतिविधियों और आतंकी वित्तपोषण में शामिल थे। 
 
एनआईए ने मई में ही दाऊद इब्राहिम के सहयोगियों, ड्रग पेडलर्स और हवाला ऑपरेटरों से जुड़े मुंबई में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर भी छापेमारी की थी। एनआईए की टीमों ने मुंबई और ठाणे के नागपाड़ा, भिंडी बाजार, मझगांव, परेल, माहिम, सांताक्रूज, कुर्ला, गोरेगांव, बोरीवली, ठाणे और अन्य स्थानों पर एक साथ रेड डाली थी।
 
खास बात है कि भारत में कई आतंकवादी गतिविधियों के लिए वांछित दाऊद पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की तरफ से भी 25 मिलियन डॉलर का इनाम घोषित किया जा चुका है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Corona India Update: कोरोना संक्रमण के 7946 नए मामले, 37 और मरीजों की मौत