Pulwama attack : गूगल पर बेस्ट टॉयलेट पेपर सर्च करने पर दिख रहा है पाकिस्तान का झंडा...

सोमवार, 18 फ़रवरी 2019 (09:44 IST)
पुलवामा में आतंकियों की कायराना हरकत के बाद देशभर में गुस्सा छाया हुआ है। पाकिस्तान परस्त आतंकियों ने जवानों पर बुजदिलों की तरह हमला किया। इस हमले के बाद पाकिस्तान दुनियाभर के देशों के निशाने पर आ गया है। गूगल पर भी पाकिस्तान के सम्मान के चीथड़े हो रहे हैं। गूगल इमेज में 'best toilet paper in the world' सर्च करने पर पाकिस्तान का झंडा रिजल्ट में आता है। इस सर्च का स्क्रीन शॉट कई लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर भी किया है। ट्विटर पर besttoiletpaperintheworld भी काफी ट्रेंड में रहा।

अगर आप गूगल पर दुनिया के सबसे अच्छे टॉयलेट पेपर की तलाश करेंगे तो पाकिस्तान का झंडा नजर आएगा। इसके अतिरिक्त अगर गूगल सर्च में आप सिर्फ 'टॉयलेट पेपर' या 'चाइना मेड टॉयलेट पेपर' भी लिखेंगे तो पाकिस्तान का चांद सितारे वाला झंडा ही नजर आएगा।

क्यों हुई ऐसी गफलत : 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने के कुछ दिनों बाद गूगल पर यह गड़बड़ हो रही है। इस सर्च के नतीजे तेजी से सोशल मीडिया पर बढ़ते जा रहे हैं। खासकर इस संबंध में ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम के मैसेज, पोस्ट और स्टेट्स अपडेट बढ़ने से पाकिस्तानी झंडे का 'टॉयलेट पेपर' वायरल हो गया है। गूगल सर्च में टॉयलेट पेपर के नाम पर पाकिस्तान के झंडे की फोटो दिखने के अलावा अब इससे जुड़ी सर्च को लेकर मीडिया में चल रही खबरों की फोटो भी बड़ी संख्या में नजर आ रही है।

गूगल ने कहा- कोई छेड़छाड़ नहीं की : इस पूरे मामले पर गूगल ने कहा कि रिजल्ट्स में कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है। कुछ दिनों पहले भिखारी सर्च करने पर पीएम इमरान खान की तस्वीर सामने आ रही थी। हालांकि गूगल ने अभी तक इस बात का जवाब नहीं दिया है कि यह गड़बड़ी कैसे हुई। गूगल का अल्गोरिथम अक्सर विभिन्न मामलों में गलत चीजें दिखाता है। हाल ही में गूगल सर्च इंजन पर इडियट लिखने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का नाम आता था।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र : कर्जमाफी और कानून व्यवस्था पर कमलनाथ सरकार को घेरेगा विपक्ष