Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

यूपी, छत्तीसगढ़ व नगालैंड में भी पेट्रोल का शतक, 35 पैसे और बढ़े दाम, डीजल भी 26 पैसे महंगा

webdunia
शनिवार, 10 जुलाई 2021 (16:23 IST)
नई दिल्ली। उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़ तथा नगालैंड में भी कुछ जगहों पर पेट्रोल के दाम 100 रुपए प्रति लीटर के पार निकल गए हैं। वाहन ईंधन कीमतों में शनिवार को फिर बढ़ोतरी हुई। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल के दाम 35 पैसे प्रति लीटर और डीजल के 26 पैसे प्रति लीटर और बढ़ाए गए हैं। इससे देश में पेट्रोल और डीजल के दाम ऐतिहासिक उच्चस्तर पर पहुंच गए हैं।

 
राजधानी दिल्ली में पेट्रोल अपने सर्वकालिक उच्चस्तर 100.91 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। वहीं डीजल 89.88 रुपए प्रति लीटर पर है। मूल्यवर्धित कर (वैट) और ढुलाई भाड़े की वजह से विभिन्न राज्यों में ईंधन के दाम भिन्न-भिन्न होते हैं। इस मूल्यवृद्धि के बाद उत्तरप्रदेश के रामपुर, छत्तीसगढ़ के कांकेर, जशपुर और नारायणपुर जिलों के अलावा नगालैंड के कोहिमा में पेट्रोल का दाम 100 रुपए प्रति लीटर के पार हो गया है।

 
राजस्थान, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, तमिलनाडु, केरल, बिहार, पंजाब, लद्दाख, सिक्किम ओर पुडुचेरी में पहले ही पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर से अधिक के दाम पर बिक रहा है। देश में सबसे अधिक खपत वाला ईंधन डीजल राजस्थान, ओडिशा और मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में 100 रुपए प्रति लीटर के पार हो चुका है। इससे पहले इसी सप्ताह पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस मुद्दे पर कुछ कहने से इनकार कर दिया था। उन्होंने कहा था कि अभी मुझे इस मामले की पूरी जानकारी लेनी है। उसके बाद ही मैं इस पर कुछ कह पाऊंगा। पुरी ने 8 जुलाई को पेट्रोलियम मंत्रालय का प्रभार संभाला है।

 
दिल्ली में पेट्रोल के खुदरा दाम में 55 प्रतिशत हिस्सा करों का है। इसमें 32.90 रुपए प्रति लीटर उत्पाद शुल्क के हैं, जो केंद्र सरकार वसूलती है। 22.80 रुपए प्रति लीटर मूल्यवर्धित कर के हैं, जो राज्य सरकार द्वारा वसूले जाते हैं, वहीं डीजल के दाम में करों का हिस्सा 50 प्रतिशत है। इसमें उत्पाद शुल्क का हिस्सा 31.80 रुपए और वैट का 13.04 रुपए प्रति लीटर है। 4 मई से पेट्रोल के दाम 38 बार बढ़ाए गए हैं। इस दौरान पेट्रोल 10.51 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ है, वहीं डीजल के दाम इस दौरान 36 बार में 9.15 रुपए प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

ओडिशा में कोरोनावायरस संक्रमण के 2334 नए मामले, 58 और लोगों की मौत