Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पिनाक रॉकेट प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण, मारक क्षमता है 40 किमी

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 11 दिसंबर 2021 (15:16 IST)
नई दिल्ली। रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि बीते 3 दिन में विस्तारित दूरी वाली पिनाका रॉकेट प्रणाली (पिनाका ईआर) के कई बार परीक्षण किए गए, जो सफल रहे। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण के बाद एक निजी उद्योग ने इन रॉकेट प्रणालियों का निर्माण किया जिनका पोखरण में परीक्षण किया गया है।
 
रक्षा मंत्रालय ने कहा कि डीआरडीओ ने सेना के साथ पिछले 3 दिन तक फील्ड फायरिंग रेंज में कई बार इन रॉकेट का परीक्षण कर इनके प्रदर्शन का मूल्यांकन किया। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस दौरान विभिन्न युद्धक क्षमताओं के साथ उन्नत रेंज के पिनाका रॉकेट का अलग-अलग रेंज में परीक्षण किया गया। सभी परीक्षण संतोषजनक रहे।
पिनाका एमके-1 रॉकेट सिस्टम की मारक क्षमता लगभग 40 किमी है जबकि पिनाका II संस्करण 60 किमी की दूरी से लक्ष्य को भेद सकता है। पिनाका-ईआर (एमके-आई संस्करण) की सीमा का तत्काल पता नहीं चल पाया है। मंत्रालय ने कहा कि विभिन्न रेंज और युद्धक क्षमताओं के साथ 24 रॉकेटों का परीक्षण किया गया। मंत्रालय ने बताया कि रॉकेट प्रणाली को पुणे स्थित 2 डीआरडीओ प्रयोगशालाओं- आयुध अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (एआरडीई) और उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला (एचईएमआरएल) द्वारा संयुक्त रूप से डिजाइन किया गया है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

पुलिसकर्मियों को महंगा पड़ा दीवारों पर गुटखा थूकना, 4 पर गिरी गाज