सिख दंगों के दोषियों को न्याय के कठघरे में लाने में जुटी है सरकार : मोदी

रविवार, 13 जनवरी 2019 (14:57 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिख समुदाय को रविवार को एक बार फिर आश्वस्त किया कि उनकी सरकार 1984 के सिख दंगों के दोषियों को न्याय के कठघरे में लाकर रहेगी और पीड़ितों को न्याय मिलेगा।
 
मोदी ने यहां अपने निवास पर सिखों के 10वें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह की जयंती पर 350 रुपए का स्मारक सिक्का जारी किया। इस मौके पर वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने गुरु गोबिंद सिंह की मानवता की नि:स्वार्थ सेवा भावना, समर्पण, बहादुरी और बलिदान की सराहना की और उनके बताए हुए रास्ते पर चलने का आग्रह किया।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार सिख दंगों के दोषियों को न्याय के दायरे में लाने का काम कर रही है। गुरु गोबिंद सिंहजी हों या फिर गुरु नानक देवजी, हमारे हर गुरु ने न्याय के साथ खड़े होने का सबक दिया है। उनके बताए मार्ग पर चलते हुए आज केंद्र सरकार 1984 में शुरू हुए अन्याय के दौर को न्याय तक पहुंचाने में जुटी है। दशकों तक माताओं-बहनों व बेटे-बेटियों ने जितने आंसू बहाए हैं, उन्हें पोंछने का काम, उन्हें न्याय दिलाने का काम अब कानून करेगा।
 
उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों से करतारपुर कॉरिडोर का काम शुरू हुआ है और अब श्रद्धालु गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन कर पाएंगे। केंद्र सरकार के अथक और अभूतपूर्व प्रयास से करतारपुर कॉरिडोर बनने जा रहा है। अब गुरु नानक के बताए मार्ग पर चलने वाला हर भारतीय, हर सिख, दूरबीन के बजाय अपनी आंखों से नारोवाल जा पाएगा और बिना वीजा के गुरुद्वारा दरबार साहिब के दर्शन कर पाएगा।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि अगस्त 1947 में जो चूक हुई थी, यह कॉरिडोर उसका प्रायश्चित है। हमारे गुरु का सबसे महत्वपूर्ण स्थल सिर्फ कुछ ही किलोमीटर से दूर था, लेकिन उसे भी अपने साथ नहीं लिया गया। ये कॉरिडोर उस नुकसान को कम करने का एक प्रामाणिक प्रयास है। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING