बेयर ग्रिल्स के मशहूर शो Man Vs Wild में नजर आएंगे पीएम नरेन्द्र मोदी

सोमवार, 29 जुलाई 2019 (12:50 IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिस्कवरी चैनल के सबसे लोकप्रिय शो (मैन वर्सेस वाइल्ड) 'Man Vs Wild' में नजर आने वाले हैं। यह शो डिस्कवरी चैनल पर प्रसारित किया जाएगा। शो में पीएम मोदी के साथ चर्चित होस्ट बेयर ग्रेल्स भी मौजूद रहेंगें। बेयर ग्रिल्स ने ट्विटर पर एक विडियो ट्वीट कर बताया कि 12 अगस्त को रात 9 बजे डिस्कवरी चैनल एक शो प्रसारित किया जाएगा। इस खास एपिसोड की शूटिंग बेयर ग्रिल्स ने भारत के ‘जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क’ में की है। इसमें हल्के अंदाज में वन्यजीव संरक्षण पर चर्चा की जाएगी।
 
शो में प्रधानमंत्री मोदी पशु संरक्षण और पर्यावरण परिवर्तन को लेकर जागरूकता पर बात करेंगे। यह शो एक साथ 180 देशों में देखा जाएगा। इस शो में दर्शकों को पीएम मोदी का एक अलग ही रूप दिखाई देगा। इसमें पीएम मोदी जंगल के खतरों का सामना करते हुए नजर आएंगे।
 

People across 180 countries will get to see the unknown side of PM @narendramodi as he ventures into Indian wilderness to create awareness about animal conservation & environmental change. Catch Man Vs Wild with PM Modi @DiscoveryIN on August 12 @ 9 pm. #PMModionDiscovery pic.twitter.com/MW2E6aMleE

— Bear Grylls (@BearGrylls) July 29, 2019
बेयर ग्रिल्स ने शेयर किया वीडियो : ट्‍विटर पर शेयर किए गए वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी का एक अलग ही अंदाज दिखाई दे रहा है। वे स्पोर्ट्स ड्रेसअप में नजर आ रहे हैं। वे बेयर ग्रिल्स के साथ हंसते हुए चर्चा करते नजर आ रहे हैं। पीएम शो ग्रिल्स के साथ छोटी नाव में नदी पार करते, जंगल की चढ़ाई करते दिख रहे हैं।

वर्षों पहाड़ों और जंगलों में रहा : पीएम मोदी ने कहा कि कई वर्षों तक प्रकृति के बीच, पहाड़ों और जंगलों में रहा हूं। उन दिनों का मेरे जीवन पर गहरा प्रभाव है। इसलिए जब मुझसे राजनीति से परे जीवन पर आधारित इस खास एपिसोड में हिस्सा लेने के लिए पूछा गया और वह भी प्रकृति के बीच में तो मैं इसमें भाग लेने को बहुत इच्छुक था।
 
उन्होंने कहा कि मेरे लिए यह शो दुनिया को भारत की समृद्ध पर्यावरण विरासत को दिखाने और पर्यावरण संरक्षण एवं प्रकृति के साथ तालमेल बिठाने के महत्व पर गौर करने का मौका है। वन में एक बार फिर समय बिताना बेहतरीन अनुभव रहा, वो भी बियर ग्रिल्स के साथ जो कि बेहतरीन ऊर्जा के धनी हैं और वह प्रकृति को उसके सबसे शुद्ध रूप में खोजने में लगे रहते हैं।

ग्रिल्स बोले सम्मान की बात : ग्रिल्स ने कहा कि प्रधानमंत्री को भारतीय जंगलों की सैर पर ले जाना सम्मानीय अनुभव था। मैं अद्भुत विश्व नेता के साथ समय बिता सम्मानित महसूस कर रहा हूं। वन हमें सिखाते है कि हमें एक-दूसरे की जरूरत है और एक साथ हम ज्यादा मजबूत हैं। 

जानी-मानी हस्तियां हो चुकी हैं शामिल: शो में दुनिया की कई जानी-मानी हस्तियां शामिल हो चुकी हैं। इस शो को कई देशों की भाषा में डब भी किया जाता है। ग्रिल्स के इस लोकप्रिय शो में राष्ट्रपति रहने के दौरान बराक ओबामा ने भी हिस्सा लिया था। ओबामा और ग्रिल्स ने अलास्कन फ्रंटियर पर चढ़ाई करते हुए शो किया था। इस शो में पूर्व राष्ट्रपति ने क्लाइमेट चेंज और प्राकृतिक संसाधनों, वन्य जीवों के संरक्षण जैसे मुद्दों पर चर्चा की थी।
बेयर ग्रेल्स आए थे भारत?: इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के अनुसार शो के होस्ट बेयर ग्रेल्स की सोशल मीडिया एक्टिविटी में पता चला है कि वे फरवरी के दौरान भारत आए थे। उन्हें फरवरी महीने में उत्तराखंड के ढिकाला में जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में देखा गया था। इसी दौरान उत्तराखंड के वन विभाग ने ढिकाला फॉरेस्ट की बुकिंग बंद कर दी थी, जब पीएम मोदी राज्य में आए थे। 
 
उल्लेखनीय है कि पुलवामा हमले के समय मोदी पर आरोप लगे थे कि जब आतंकवादी हमला हुआ तो शूटिंग कर रहे थे। जानकारी के मुताबिक मोदी इसी शो की शूटिंग कर रहे थे। 
 
क्या है यह शो : भारत, अमेरिका, कनाडा, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में इस शो को 'मेन वर्सेस वाइल्ड' के नाम से जाना जाता है, जबकि यूनाइटेड किंगडम में, जहां इस शो की शुरुआत हुई, 'बॉर्न सरवाइवर : बियर ग्रिल्स'  के नाम से जाना जाता है। कुछ देशों में इसे अल्टीमेट सर्वाइवल के नाम से जाना जाता है।
 
विपक्ष ने साधा था निशाना : पुलवामा में आतंकी अटैक के दौरान कांग्रेस ने पीएम मोदी की उत्तराखंड में चल रही इसकी शूटिंग को लेकर निशाना साधा था। कांग्रेस ने कहा ‍था कि देश के 40 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए और पीएम मोदी उत्तराखंड में प्रचार की शूटिंग में व्यस्त हैं। इस पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर ने सफाई दी ‍थी कि यह बाघ संरक्षण से संबंधित आधिकारिक कार्यक्रम था।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख आजम की माफी के दौरान अखिलेश ने उठाया उन्नाव का मुद्दा