Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Quad Summit: टोक्यो में लगेगा दिग्गजों का जमावड़ा, PM मोदी 24 मई को जाएंगे जापान, जो बाइडेन से करेंगे मुलाकात

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 19 मई 2022 (20:14 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 24 मई को टोक्यो (Tokyo) में (Quad) क्वाड नेताओं के तीसरे शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इस बैठक में क्वाड नेताओं को हिंद-प्रशांत से जुड़े घटनाक्रम, साझा हितों से जुड़े समसामयिक वैश्विक मुद्दों पर विचारों के आदान-प्रदान का अवसर मिलेगा। विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।
 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्त अरिंदम बागची ने साप्ताहित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन एवं आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री हिस्सा लेंगे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।
 
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी आस्ट्रेलिया के अपने समकक्ष के साथ भी द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं। बागची ने कहा कि मार्च 2021 में डिजिटल माध्यम से हुई पहली बैठक के बाद क्वाड नेताओं के बीच यह चौथी वार्ता होगी ।
 
वाशिंगटन में सितंबर 2021 में क्वाड नेताओं ने उपस्थित होकर बैठक में हिस्सा लिया था जबकि मार्च 2022 में डिजिटल माध्यम से बैठक हुई थी। प्रवक्ता ने कहा कि असान्न क्वाड शिखर बैठक समूह के नेताओं को हिंद-प्रशांत से जुड़े घटनाक्रम, साझा हितों से जुड़े समसामयिक वैश्विक मुद्दों पर विचारों के आदान-प्रदान का अवसर प्रदान करेगी। 
उन्होंने बताया कि समूह के नेता क्वाड पहल एवं कार्यकारी समूहों की प्रगति की समीक्षा करेंगे, साथ ही सहयोग के नए क्षेत्रों की पहचान करने तथा भविष्य के गठजोड़ के लिए सामरिक मार्गदर्शन एवं दृष्टि प्रदान करेंगे।
 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी अपनी यात्रा के दौरान 24 मई को जापानी प्रधानमंत्री किशिदा से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किशिदा के साथ यह बैठक दोनों नेताओं को मार्च 2022 में 14वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में हुई चर्चा से आगे संवाद को ले जाने का अवसर प्रदान करेगा।
 
उन्होंने बताया कि अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी जापान के कारोबारियों के साथ कारोबारी समारोह में हिस्सा लेंगे तथा जापान में भारतीय समुदाय के लोगों से बातचीत भी करेंगे। प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 24 मई को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। यह बैठक 11 अप्रैल 2022 को डिजिटल माध्यम से हुई दोनों नेताओं की बैठक की कड़ी में होगी।
 
उन्होंने बताया कि दोनों नेताओं द्वारा भारत-अमेरिका सामरिक गठजोड़ की समीक्षा करने की संभावना है। दोनों नेताओं के बीच साझा हितों से जुड़े क्षेत्रीय एवं वैश्विक घटनक्रम पर भी विचारों का आदान प्रदान होगा। 
 
बागची ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी, आस्ट्रेलिया के अपने समकक्ष के साथ भी द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं। आस्ट्रेलिया में 21 मई 2022 को चुनाव हैं। उन्होंने बताया कि इस दौरान दोनों पक्षों के बीच भारत-आस्ट्रेलिया समग्र सामरिक गठजोड़ की समीक्षा करने की भी उम्मीद है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

राजीव हत्याकांड में पेरारिवलन को बहुत पहले रिहा किया जाना चाहिए था : न्यायमूर्ति थॉमस