Twitter पर PM मोदी के हुए 6 करोड़ फॉलोअर्स, जानिए कौनसे नेता के कितने हैं फॉलोअर्स

रविवार, 19 जुलाई 2020 (20:35 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की लोकप्रियता माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) पर लगातार बढ़ती जा रही है और उनके फॉलोअर्स की संख्या बढ़कर 6 करोड़ पर पहुंच गई है। सोशल मीडिया पर पीएम मोदी लगातार सक्रिय रहते हैं और केंद्र सरकार की योजनाओं से लेकर विदेशी नेताओं से भी इस लगातार जुड़े रहते हैं। मोदी जनवरी 2009 में ट्विटर से जुड़े। सितंबर-19 में ट्विटर पर मोदी के फॉलोअर्स की संख्या 5 करोड़ थी।

ट्विटर पर मोदी की सक्रियता का ही प्रमाण है कि वे इस प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली भारतीय शख्सियत हैं। प्रधानमंत्री के बाद दूसरे स्थान पर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन हैं। ट्विटर पर उनकी फॉलोअर्स संख्या 4 करोड़ 34 लाख है।

कौनसे नेता के कितने फॉलोअर्स : मोदी के मंत्रिमंडल में अहम स्थान रखने वाले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के ट्विटर पर 2 करोड़ 16 लाख फॉलोअर्स हैं। भारतीय जनता पार्टी के पूर्व अध्यक्ष शाह मई 2013 में ट्विटर से जुड़े हैं। अप्रैल 2013 से ट्विटर पर सक्रिय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के 1 करोड़ 78 लाख फॉलोअर्स हैं।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और केरल में वायनाड से सांसद राहुल गांधी के ट्विटर फॉलोअर्स 1 करोड़ 52 लाख हैं। गांधी अप्रैल 2015 में इससे जुड़े हैं। हालांकि उनकी मां और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के ट्विटर फॉलोअर्स की संख्या बहुत कम यानी लाखों में है।

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जो सितंबर -15 से ट्विटर पर सक्रिय हैं, उनके फॉलोअर्स 1 करोड़ 5 लाख है। ट्विटर पर निरंतर सक्रिय रहने वाले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के 1 करोड़ 99 लाख फॉलोअर्स हैं।
 
विश्व में राजनेताओं में तीसरा स्थान : दुनियाभर में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले ट्विटर अकाउंट्स की सूची में भारतीय प्रधानमंत्री मोदी 15वें स्थान पर हैं। इस मामले में सबसे ऊपर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा हैं, जिनके 120 मिलियन यानी 12 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। हालांकि राजनेताओं के मामले में मोदी तीसरे स्थान पर हैं। पहले नंबर पर ओबामा और दूसरे नंबर पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (83.7 मिलियन) है।
 
सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफॉर्म्स पर भी सक्रिय : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ट्विटर के अलावा इंस्टाग्राम, फेसबुक, लिंक्डइन जैसे अन्य सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर भी सक्रिय हैं और वहां भी उन्हें फॉलो करने वालों की संख्या काफी ज्यादा है। इंस्टाग्राम पर मोदी के 45.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं, जबकि फेसबुक पर भी उनके पेज को 45 मिलियन से ज्यादा लाइक्स मिले हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख AIIMS और IIT भुवनेश्वर की स्टडी में दावा, मानसून और सर्दियों में तापमान गिरने से बढ़ेगा कोरोना