Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

BRICS में मोदी के निशाने पर पाक, कहा- आतंकवाद का समर्थन करने वाले देश भी दोषी

webdunia
मंगलवार, 17 नवंबर 2020 (17:09 IST)
ब्रिक्स (BRICS) देशों के 12वें शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र (Prime Minister Narendra Modi) मोदी ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि आतंकवाद दुनिया की सबसे बड़ी समस्या है। आतंकियों को समर्थन देने वाले देश भी दोषी हैं।
ALSO READ: उमर अब्दुल्ला का अमित शाह पर पलटवार, मैं समझ सकता हूं कुंठा
ब्रिक्स देशों का वर्चुअल सम्मेलन में मोदी ने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि आतंकवादियों को समर्थन और सहायता देने वाले देशों को भी दोषी ठहराया जाए और इस समस्या का संगठित तरीके से मुकाबला किया जाए।

मोदी ने कहा कि 2021 में अपनी अध्यक्षता के दौरान हम BRICS के तीनों स्तंभों में intra-BRICS सहयोग को मजबूत करने का प्रयत्न करेंगे। 2021 में  BRICS के 15 वर्ष पूरे हो जाएंगे। मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि विश्व संस्थाओं में सुधार हो।

डब्ल्यूटीओ, डब्ल्यूएचओ, आईएमएफ में सुधार हो। यूएनएससी में सुधार जरूरी है। कोरोना महामारी के संदर्भ में मोदी ने कहा कि कोरोना काल में 150 से ज्यादा देशों को मदद भेजी।
ALSO READ: उमर अब्दुल्ला का अमित शाह पर पलटवार, मैं समझ सकता हूं कुंठा
इसका उदाहरण हमने COVID के दौरान भी देखा, जब भारतीय फार्मा उद्योग की क्षमता के कारण हम 150 से अधिक देशों को आवश्यक दवाइयां भेज पाए। पिछले सालों में हमारे बीच लिए गए विभिन्न निर्णयों का मूल्यांकन करने के लिए हमारे शेरपा एक रिपोर्ट बना सकते हैं।

हमारी वैक्सीन उत्पादन और डिलीवरी क्षमता भी इस तरह मानवता के हित में काम आएगी। मोदी ने कहा कि हमने ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान के तहत एक व्यापक रिफॉर्म प्रोसेस शुरू किया है। यह कैंपेन इस विश्वास पर आधारित है कि एक self-reliant और resilient भारत post-COVID वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए force multiplier हो सकता है और global value chains में एक मजबूत योगदान दे सकता है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

उमर अब्दुल्ला का अमित शाह पर पलटवार, मैं समझ सकता हूं कुंठा