प्रयाग कुंभ मेला : 22000 पुलिसकर्मी करेंगे सुरक्षा, 1135 सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी

शुक्रवार, 28 सितम्बर 2018 (15:53 IST)
इलाहाबाद। अगले वर्ष यहां लगने वाले कुंभ मेले में राज्य सरकार ने 22000 पुलिसकर्मियों को तैनात करने की तैयारी की है और इसके लिए ऐसे पुलिसकर्मियों की तैनाती को प्राथमिकता दी जाएगी, जो कुंभ मेले की परंपराओं का ख्याल रखते हों।


पुलिस उप महानिरीक्षक (कुंभ) केपी सिंह बताया, मेले में पीएसी, पीआरडी, होमगार्ड, अग्निशमन सहित विभिन्न विभागों से 20000-22000 पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। इस तैनाती में उन पुलिसकर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी जो कुंभ मेले की परंपराओं का ख्याल रखना जानते हों।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा, उत्तराखंड से भी पुलिसकर्मियों की तैनाती की योजना है, क्योंकि हरिद्वार कुंभ मेले के सफल आयोजन में उनका उल्लेखनीय योगदान रहा है। पुलिस महानिदेशक कार्यालय ने प्रदेश के विभिन्न जिलों से पुलिसकर्मी आबंटित कर दिए हैं।

सिंह ने बताया कि चूंकि कुंभ मेले के दौरान मेला क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है, इसलिए यह सुनिश्चित किया गया है कि सिपाही 40 वर्ष, हेड कांस्टेबल 50 वर्ष और एसआई 55 वर्ष से अधिक आयु के न हों।

उन्होंने बताया कि इस बार कुंभ मेले की भव्यता को देखते हुए केंद्र सरकार विभिन्न राज्यों से विशेष पुलिसबलों को मेले में तैनात कर सकती है। पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के लिहाज से पूरे मेला क्षेत्र में 1135 सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी की है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING