Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सितंबर के अंत में अमेरिका की यात्रा कर सकते हैं PM मोदी, जो बाइडन से होगी मुलाकात

webdunia
शनिवार, 4 सितम्बर 2021 (20:22 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस महीने के अंत में अमेरिका की यात्रा इस बात पर निर्भर करेगी कि जो बाइडन प्रशासन द्वारा क्वाड समूह के नेताओं का पहला प्रत्यक्ष शिखर सम्मेलन आयोजित करने के बारे में अंतिम निर्णय क्या होता है। इससे बारे में जानकारी रखने वाले लोगों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि दौरे के लिए संभावित तारीख 22-27 सितंबर के बीच होगी और इसकी तैयारियां तीन खंडों पर केंद्रित होंगी-न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में मोदी का संबोधन, वॉशिंगटन में प्रस्तावित क्वाड शिखर सम्मेलन में उनका भाग लेना और राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ उनकी द्विपक्षीय बैठक।

हालांकि जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के सितंबर अंत तक पद छोड़ने के एकाएक आए फैसले से प्रत्यक्ष क्वाड सम्मेलन की अमेरिका द्वारा मेजबानी करने के संबंध में अनिश्चितताएं बन गई हैं क्योंकि ऐसा बताया गया है कि टोक्यो ने संवाद के लिए प्रत्यक्ष और ऑनलाइन दोनों तरीके अपनाए जाने का अनुरोध किया है।
webdunia

उन्होंने बताया कि क्वाड समूह के देशों-अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं के बीच क्वाड सम्मेलन वाशिंगटन में आयोजित करने को लेकर अनिश्चितता के मद्देनजर मोदी के अमेरिका के प्रस्तावित दौरे के संबंध में भी अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं हो सका है।

जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने शुक्रवार को कहा कि वह इस महीने के अंत में सत्तारूढ़ पार्टी के प्रमुख के लिए होने वाला चुनाव नहीं लड़ेंगे। उनकी इस घोषणा और टोक्यो में राजनीतिक अस्थिरता के कारण लगातार तीसरे वर्ष भारत-जापान के बीच प्रत्यक्ष सम्मेलन पर भी संदेह के बादल मंडरा रहे हैं।
ALSO READ: सरकार के गठन से पहले काबुल पहुंचे पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के प्रमुख जनरल फैज हमीद
मोदी और उनके तत्कालीन जापानी समकक्ष शिंजो आबे के बीच दिसंबर 2019 में गुवाहाटी में प्रस्तावित सालाना शिखर सम्मेलन संशोधित नागरिकता कानून को लेकर असम में बड़े पैमाने पर हो रहे प्रदर्शनों के कारण रद्द हो गया था। 2020 में यह सम्मेलन कोरोना वायरस महामारी के कारण नहीं हो सका।
ALSO READ: Explainer : क्या कहता है अनुच्छेद 164, बिना चुनाव जीते कोई कैसे बन सकता है मुख्‍यमंत्री?
जानकार लोगों ने बताया कि मोदी के अमेरिका दौरे की तैयारियों को लेकर भारत और अमेरिका के बीच अनेक बैठक हो चुकी हैं। यदि मोदी अमेरिका दौरे पर जाते हैं तो यह जनवरी में बाइडन के पद संभालने के बाद मोदी का अमेरिका का पहला दौरा होगा। समझा जाता है कि वॉशिंगटन में पिछले दिनों विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला की बैठकों के दौरान भी यह मुद्दा आया।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सरकार के गठन से पहले काबुल पहुंचे पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के प्रमुख जनरल फैज हमीद