Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

30-35 साल पहले बना था मेरे परिवार से प्रधानमंत्री, वंशवाद पर बोले राहुल गांधी

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
शनिवार, 13 फ़रवरी 2021 (00:35 IST)
नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने वंशवाद के सवाल पर शुक्रवार को कहा कि पिछले 30-35 साल से उनके परिवार से कोई प्रधानमंत्री नहीं बना और संप्रग की सरकार में भी उनके परिवार से कोई व्यक्ति शामिल नहीं था।

उन्होंने शिकागो विश्वविद्यालय के प्रोफेसर दीपेश चक्रवर्ती के साथ डिजिटल संवाद के दौरान कई मुद्दों पर बातचीत की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सपने बेचने का आरोप लगाया। वंशवाद से जुड़े सवाल पर कांग्रेस नेता ने कहा, मेरे परिवार से आखिरी बार 30-35 साल पहले प्रधानमंत्री बने थे। संप्रग सरकार में मेरे परिवर से कोई शामिल नहीं था।

उन्होंने कहा, मैं कुछ मूल्यों के लिए लड़ता हूं। आप यह नहीं कह सकते कि मैं राजीव गांधी का पुत्र हूं तो मैं इन मूल्यों के लिए क्यों नहीं लड़ सकता। लोकतंत्र से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा, आधुनिक युग में महात्मा गांधी, बीआर आंबेडकर, जवाहर लाल नेहरू और मौलाना आजाद ने कुछ विचार दिए थे कि भारतीय लोकतंत्र किस तरह का होना चाहिए।
ALSO READ: राहुल गांधी ने कहा- मोदी किसानों को धमकाते हैं, चीन से नजरें चुराते हैं...
दुनिया के विभिन्न देशों में ‘स्ट्रांग लीडर’ (शक्तिशाली नेता) के रूप में कुछ नेताओं के उभरने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि लोगों की परेशानी के बीच कोई नेता आता है और कहता है कि वह हर समस्या का समाधान करेगा, लेकिन वह समस्या का समाधान नहीं कर पाता है।

किसान आंदोलन का उल्लेख करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री कुछ उद्योगपतियों के फायदे के लिए ये कानून लाए हैं।(भाषा)

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
Haridwar Kumbh : अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद हरिद्वार कुंभ से पूर्व हुआ दोफाड़