रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबर

शनिवार, 5 मई 2018 (16:40 IST)
रेलवे अपने यात्रियों के लिए नई सुविधाएं उपलब्ध करवा रहा है। आईआरसीटीसी ने अब यात्रियों को टिकट बुक के लिए नई सुविधा की शुरुआत की है। अब आप आसानी से IRCTC के जरिए अब सामान्य और तत्काल टिकट बुक करवा सकते हैं। इसके साथ ही आप खाना भी ऑर्डर कर सकते हैं।
 
इस तरह कर सकते हैं टिकट बुक :  आईआरसीटीसी ट्वीट के मुताबिक मोबाइल एप द्वारा भी टिकट बुक करवा सकते हैं। यूजर्स अब ई-वॉलेट यूजर्स एंड्रॉइड मोबाइल एप आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट के माध्यम से भी रेल टिकट बुक कर सकते हैं। इसमें तत्काल टिकट भी बुक करवाया जा सकता है। पेटीएम या मोबिक्विक जैसे अन्य वॉलेट की तरह आईआरसीटीसी ई-वॉलेट के यूजर्स अपने वॉलेट को रिचार्ज कर सकते हैं। इस पैसे का प्रयोग रेल टिकट बुक करते समय किया जा सकता हैं।  
 
इस तरह कर सकेंगे पैमेंट : ई-वॉलेट सुविधा का उपयोग करने से पहले यात्री को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। यूजर अपनी प्रिफरेंस लिस्ट में छ: बैंक रख सकते हैं। आईआरसीटीसी ई-वॉलेट उसकी वेबसाइट के साथ मोबाइल एप पर उपलब्ध कई पेमेंट ई-वॉलेट विकल्पों में से एक है। आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट एप कैब बुकिंग की सुविधा मिलेगी। इसके रेलवे ने ओला से करार किया है। 
 
आईआरसीटीसी के मुताबिक रेल यात्री अब आईआरसीटीसी फूड ऑन ट्रैक एप के जरिए आप ट्रेन के सफर के दौरान ही अपने पंसदीदा खाना खा सकते हैं। पीएनआर नंबर के प्रयोग से एप से ही खाना ऑर्डर किया जाता है। इस एप में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह के पैमेंट ऑप्शन आपको मिलेंगे।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख हमने जिन्ना को कहा था गेटआउट- असदुद्दीन ओवैसी