स्टेशन पर अब बदल लीजिए यह आदत, रेलवे ने बदला नियम

मंगलवार, 18 सितम्बर 2018 (15:47 IST)
अगर आप रेलवे स्टेशन पहुंचने पर अपनी गाड़ी पर लगे रिजर्वेशन चार्ट से अपनी सीट की स्थिति को चेक करते हैं तो अपनी यह आदत अब आपको बदलना पड़ेगी। रेलवे ने रेलगाड़ियों पर रिजर्वेशन चार्ट लगाने की व्यवस्था को बंद करने का निर्णय लिया है।
 
खबरों के अनुसार नई व्यवस्था के अंतर्गत देश के किसी भी रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों पर रिजर्वेशन चार्ट नहीं लगाया जाएगा। इस संबंध में रेल मंत्रालय की ओर से आधिकारिक आदेश जारी कर दिए गए हैं।
 
रेल मंत्रालय की ओर से जारी किए गए निर्देशों के तहत सभी रेलवे जोनों को तत्काल गाड़ियों पर रिजर्वेशन चार्ट लगाने की व्यवस्था को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि रेलवे स्टेशनों के प्लेटफार्म पर चार्ट बोर्ड पर रिजर्वेशन चार्ट लगाने की व्यवस्था अभी जारी रहेगी।
 
रेलवे की ओर से नई दिल्ली, निजामुद्दीन सहित देश के 6 रेलवे स्टेशनों पर डिजिटल रिजर्वेशन चार्ट स्क्रीनें लगाई गई हैं। ऐसे में इन स्टेशनों पर प्लेटफार्म पर भी रिजर्वेशन चार्ट लगाने की व्यवस्था को खत्म कर दिया गया है। 
 
रेलवे आने वाले दिनों में स्टेशनों पर अधिक से अधिक संख्या में इस तरह के डिजिटल स्क्रीन लगाने की तैयारी कर रहा है। रेलवे रिजर्वेशन चार्ट को पूरी तरह से पेपरलेस बनाना चाहता है। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार बड़ी संख्या में रेल यात्रियों को टिकट कन्फर्म होने पर मैसेज भेजे जा रहे हैं। इससे भी रिजर्वेशन चार्ट की आवश्यकता काफी कम हुई है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING