Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Delhi Rain Update: दिल्ली में लगातार तीसरे दिन बारिश, टूटा 19 साल का रिकॉर्ड

webdunia
गुरुवार, 2 सितम्बर 2021 (12:05 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली में गुरुवार को सुबह भी बारिश होने से कुछ इलाकों में जलभराव के कारण एक बार फिर यातायात प्रभावित हुआ। राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार की सुबह से 229.8 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो सितंबर में होने वाली औसत 129.8 मिमी बारिश से काफी अधिक है। आमतौर पर माह के पहले 2 दिन केवल 16.7 मिमी बारिश ही होती है।

 
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार दिल्ली में गुरुवार को सुबह 8.30 बजे तक पिछले 24 घंटे में 117.7 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो कि 19 साल में सितंबर में हुई सर्वाधिक बारिश है। राजधानी में 1 दिन में लगातार दूसरे दिन 100 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई। दिल्ली में बुधवार को सुबह 8.30 बजे तक पिछले 24 घंटे में 112.1 मिमी बारिश दर्ज की गई थी जिसके कारण चाणक्यपुरी के दूतावास इलाके और कनॉट प्लेस के वाणिज्यिक केंद्र सहित कई इलाकों में घुटने तक पानी भर गया और यातायात भी प्रभावित हुआ।

 
आईएमडी के अनुसार राजधानी में 13 सितंबर 2002 को 126.8 मिमी बारिश हुई थी। अब तक इस महीने में सबसे अधिक 172.6 मिमी बारिश 16 सितंबर 1963 को हुई थी। मूसलधार बारिश के कारण सड़कों, रिहायशी इलाकों, स्कूलों, अस्पतालों और बाजारों में पानी घुटने तक भर गया था और बुधवार को करीब 25 ट्रेनों की आवाजाही भी प्रभावित हुई। दिल्ली नगर निगमों ने शहर में पेड़ों के उखड़ने की 21 घटनाओं की जानकारी दी। गुरुवार को सुबह भी जलजमाव से कुछ जगहों पर स्थिति और खराब हो गई।

webdunia
 
आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि बारिश हल्की होने का अनुमान है और 7 सितंबर से बारिश का एक और दौर शुरू होने की उम्मीद है। यह पूछे जाने पर कि क्या भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) को इतनी भारी बारिश की उम्मीद है? एक अधिकारी ने कहा कि 2 से 3 दिन पहले दिल्ली जैसे छोटे क्षेत्र के लिए  सटीक पूर्वानुमान लगाना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि  यह अनुमान हरियाणा और पंजाब जैसे बड़े क्षेत्र के राज्यों के लिए होता है। यह नियम दुनिया में हर जगह लागू होता है। आईएमडी के अधिकारियों ने बताया कि सफदरजंग वेधशाला में गुरुवार को सुबह 8.30 बजे तक पिछले 24 घंटे में 117.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो 19 वर्ष में सितंबर में 1 दिन में हुई सर्वाधिक बारिश है। इस दौरान लोधी रोड, रिज, पालम तथा आयानगर वेधशालाओं में क्रमश: 136.6 मिमी, 68.4 मिमी, 108.2 मिमी और 56.2 मिमी बारिश बीते 24 घंटे में दर्ज की गई।

 
सितंबर के लिए अपने पूर्वानुमान में आईएमडी ने कहा कि उत्तर-पश्चिम के कई इलाकों में सामान्य से लेकर सामान्य से कम बारिश का अनुमान है। निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी 'स्काईमेट वेदर' के उपाध्यक्ष महेश पालावत ने बताया कि जलवायु परिवर्तन के कारण मानसून की प्रवृत्ति बदल रही है। उन्होंने कहा कि पिछले 4 से 5 साल में बारिश के दिनों की संख्या कम हो गई है और खराब मौसम की घटनाओं में वृद्धि हुई है। हम बारिश के छोटे और तीव्र दौर की रिकॉर्डिंग करते रहे हैं, कई बार सिर्फ 24 घंटों में करीब 100 मिमी बारिश होती है। पहले इतनी बारिश 10 से 15 दिनों में होती थी।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Live Updates : जाने माने टीवी अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का निधन, बिग बॉस 13 के थे विनर