Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

केरल में बारिश का कहर, 12 से ज्यादा लोगों की मौत, 3 लापता, सरकार ने जारी किया अलर्ट

webdunia
मंगलवार, 17 जुलाई 2018 (19:09 IST)
त्रिवेंद्रम। केरल में भारी बारिश से 12 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और तीन लोग लापता हो गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार गायब हुए लोग सबरीमाला के तीर्थयात्री हैं, जो पंपा नदी में गायम हुए हैं। 2 लापता लोग मछुआरे बताए जा रहे हैं। केरल में भारी बारिश का कहर जारी है। भारी बारी से 12 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। दो लोग लापता हो गए हैं। ये दो लोग कोट्टायम में मणिमाला नदी में मछली पकड़ने गए थे। राज्य सरकार ने अलर्ट जारी किया है। राहत कार्यों के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 45 सदस्यीय एक टीम तैनात की गई है। हालांकि कई राहत शिविर भी जलमग्न हो गए हैं।
webdunia
केरल के मुख्यमंत्री पिनाराय विजयन ने भारी बारिश को लेकर निर्देश दिए हैं। शुक्रवार तक भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। बारिश में राहत कार्यों की निगरानी के लिए मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर कलेक्टर की बैठक ली। मुख्यमंत्री ने बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध करने के निर्देश दिए हैं।
 
भारी बारिश के चलते निचले इलाकों से करीब 34 हजार लोगों को राहत शिविरों में भेजा गया है। त्रिवेंद्रम में भी तेज हवाएं चल रही रही हैं और भारी बारिश की संभावना है। राज्य में 8,033 परिवारों के कुल 34,693 लोगों को 265 राहत शिविरों में भेजा गया है।
webdunia
तटीय इलाके में ऊंची लहरों ने मचाई तबाही  : समुद्र में तेज लहरें उठीं और उसने आसपास के इलाके में भारी तबाही मचाई है। समुद्र के किनारे बने कई मकान तेज लहरों से ध्वस्त हो गए हैं। स्थानीय प्रशासन ने मछआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी जारी की है। मौसम विगाके अनुसार च्चि ने 231 मिमी बारिश दर्ज की गई है। 
 
8 करोड़ की संपत्ति का नुकसान : राजस्व मंत्री ई चंद्रशेखरन ने कहा कि राज्य में बारिश से 8 करोड़ की संपत्ति का नुकसान हुआ है। कोट्टयम ने 140 मिमी, अलपुझा में 121 मिमी, पुनालुर 70.8 मिमी, कोझिकोड 32.4 मिमी, कन्नूर 28.9 मिमी और तिरुवनंतपुरम 33 मिमी बारिश दर्ज की गई है।
webdunia
भारी बारिश होने की आशंका :  मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में केरल में मॉनसून में और सक्रिय होने की आशंका जताई है। लोगों में बारिश को लेकर भय बना हुआ है। अगले 24 घंटों में तेज हवाएं चलने की आशंका भी जाहिर की गई है।  अगले 24 घंटों में अरब सागर और दक्षिण- पश्चिम समुद्र में तूफान आने की आशंका के चलते मछुआरों को समुद्र में न जाने की चेतावनी दी गई है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

मासूम से दुष्कर्म के आरोपियों को कोर्ट में बुरी तरह पीटा (वीडियो)