Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Reliance Jio 35.33% मार्केट शेयर के साथ टॉप पर

webdunia
रविवार, 27 सितम्बर 2020 (16:23 IST)
नई दिल्ली। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया यानी ट्राई के ताजा आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली सर्किल में 35.33 फीसदी मार्केट शेयर के साथ रिलायंस जियो (Reliance Jio) की धाक बनी हुई है। दिल्ली सर्किल में रिलायंस जियो के नेटवर्क से जून माह के अंत तक 1 करोड़ 83 लाख से अधिक ग्राहक जुड़े हुए थे। राजधानी दिल्ली समेत हरियाणा के गुरुग्राम एवं फरीदाबाद और उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर और गाजियाबाद जिले दिल्ली सर्किल में आते हैं।

साल की शुरूआत में ही रिलायंस जियो ने वोडा-आइडिया को पटकनी देकर दिल्ली सर्किल में नंबर वन की पोजीशन हासिल की थी। जनवरी से जून तक यानी वर्ष के पहले 6 महीनों में रिलायंस जियो ने करीब 9.03 लाख ग्राहक जोड़कर अपनी पोजीशन को और मजबूत किया है। दिल्ली सर्किल में नंबर दो की पोजीशन पर काबिज वोडा-आइडिया से रिलायंस जियो के करीब 20 लाख ग्राहक अधिक हैं। ग्राहक संख्या की दौड़ में भारती एयरटेल तीसरे नंबर पर पिछड़ गई है। वह रिलायंस जियो से 33 लाख 40 हजार और वोडा-आइडिया से करीब 13.70 लाख ग्राहकों से पिछड़ रही है।

वर्ष 2020 के पहले 6 महीनों में यानी जनवरी से जून माह के दौरान दिल्ली सर्किल में वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल के 18 लाख 8 हजार से अधिक मोबाइल फोन ग्राहकों ने अपने सिम बंद कर दिए। कभी दिल्ली सर्किल में नंबर वन रही वोडा-आइडिया को सबसे भारी झटका लगा। ट्राई द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक साल के पहले 6 महीनों में वोडाफोन-आइडिया के हाथों से 12 लाख 84 हजार से अधिक ग्राहक फिसल गए हैं। वहीं एयरटेल के नेटवर्क से समान अवधि में करीब 5 लाख 24 हजार उपभोक्ता छिटके।

जून माह भी वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल के लिए अच्छी खबर लेकर नहीं आया। रिलायंस जियो ने यहां भी बाजी मार ली। उसके नेटवर्क से करीब 56 हजार नए ग्राहक जून माह में जुड़े। वहीं समान अवधि में वोडा-आइडिया से करीब 2 लाख और एयरटेल से 1 लाख 21 हजार से अधिक उपभोक्ताओं ने नाता तोड़ लिया।
जून में ही कंपनी ने करीब 45 लाख ग्राहक जोड़े। 31 करोड़ 66 लाख ग्राहकों के साथ एयरटेल दूसरे और 30 करोड़ 51 लाख के साथ वोडा-आइडिया तीसरे नंबर पर काबिज थी। जून माह में वोडा-आइडिया ने देशभर में 48 लाख से अधिक ग्राहकों को खोया वहीं एयरटेल 11 लाख 28 हजार ग्राहकों से हाथ धो बैठी।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

शौचालयों के नीचे बंकर बना कर छिप रहे हैं आतंकवादी, सेना की ड्रोन से नजर