रिटायर्ड वायुसेना कर्मी ने दान किए 1.08 करोड़ रुपए, रक्षामंत्री को सौंपा चेक

मंगलवार, 16 जुलाई 2019 (16:11 IST)
क्‍या कोई अपने जीवनभर की कमाई दान दे सकता है। हां, यह सच है, वायुसेना के एक रिटायर्ड कर्मी ने अपने जीवन की पूरी कमाई अपने ही विभाग को दान कर एक मिसाल कायम की है। उन्‍होंने 1.08 करोड़ रुपए का चेक रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को सौंपा।
 
खबरों के मुताबिक, वायुसेना से 40 साल पहले रिटायरमेंट लेने वाले 74 साल के सीबीआर प्रसाद ने रक्षा मंत्रालय को 1.08 करोड़ रुपए का दान दिया है। उन्होंने सोमवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से मिलकर उन्हें रुपए का चेक सौंपा। इस तरह उन्‍होंने अपनी जीवनभर की कमाई अपने ही विभाग को सौंप दी। 
 
सीबीआर प्रसाद ने अपनी कमाई का 2 प्रतिशत हिस्सा अपनी बेटी को, एक प्रतिशत अपनी पत्नी को दिया है, शेष 97 प्रतिशत समाज दान कर दिया। दिलचस्प बात ये है कि सीबीआर प्रसाद ने एयरफोर्स में 108 महीने यानी कि मात्र 9 साल काम किया था। उनके इस फैसले पर परिवार वालों ने भी आपत्ति नहीं जताई। उन्‍हें दान की यह प्रेरणा एक कार्यक्रम से मिली, जहां उन्‍हें बतौर मुख्‍य अति‍थि बुलाया गया था।
 
सीबीआर प्रसाद का सपना था कि ओलंपिक में मेडल जीतकर वे भी देश का नाम रोशन करें, लेकिन संभव नहीं हो सका। उन्‍होंने 100 एकड़ क्षेत्र में एक स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी भी खोली, जहां बच्चों को ट्रेनिंग दी जाती है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सीबीआर प्रसाद के इस कदम की तारीफ की है।
फोटो सौजन्‍य : एएनआई

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख स्वतंत्र देव बने उत्तरप्रदेश भाजपा अध्यक्ष