Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

वायुसेना प्रमुख भदौरिया ने लड़ाकू विमान 'तेजस' में भरी उड़ान

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 25 अगस्त 2021 (10:36 IST)
प्रमुख बिंदु
  • आरकेएस भदौरिया ने तेजस में भरी उड़ान
  • संचालन तथा मारक क्षमता को परखा
  • एचएएल के इंजीनियरों से की मुलाकात
नई दिल्ली। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने देश में ही बनाए गए हल्के लड़ाकू विमान 'तेजस' में उड़ान भरकर एक बार फिर उसकी संचालन तथा मारक क्षमता को परखा है। देश के प्रमुख रक्षा उपक्रम हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा बनाया गया 'तेजस' विमान पहले से ही वायुसेना के बेड़े में शामिल है और अब उसके उन्नत संस्करण तैयार किए जा रहे हैं।

 
वायुसेना प्रमुख मंगलवार और बुधवार को अपने 2 दिन के बेंगलुरु दौरे के दौरान वायुसेना की विभिन्न इकाइयों में गए। उन्होंने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन डीआरडीओ तथा हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के कुछ केंद्रों का भी दौरा किया। वायुसेना के अधिकारियों ने एयर चीफ मार्शल को विभिन्न परियोजनाओं और संचालन संबंधी परीक्षणों की जानकारी दी। उन्होंने विमान परीक्षण से संबंधित प्रतिष्ठानों की चुनौतियां के संदर्भ में किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की और उनसे बदलती जरूरतों के अनुसार काम करने को कहा।

 
webdunia
वायुसेना प्रमुख ने विमान संबंधी सॉफ्टवेयर का विकास करने वाले केंद्रों का भी दौरा किया। सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में स्वदेशीकरण पर बल देते हुए उन्होंने लड़ाकू विमानों में विभिन्न हथियार प्रणालियों के एकीकरण तथा विमानों की मारक क्षमता बढ़ाने की दिशा में काम करने पर जोर दिया। उन्होंने एचएएल के इंजीनियरों से भी मुलाकात की और वायुसेना की भविष्य की जरूरतों के बारे में चर्चा की। बाद में उन्होंने 'तेजस' लड़ाकू विमान में उड़ान भी भरी।(वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

बाइडन बोले, अफगानिस्तान से तय समयसीमा पर वापसी तालिबान के सहयोग पर निर्भर