Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

संजय अरोड़ा होंगे दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 31 जुलाई 2022 (14:57 IST)
नई दिल्ली। तमिलनाडु कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी और ITBP के महानिदेशक के रूप में सेवाएं दे रहे संजय अरोड़ा को रविवार को दिल्ली पुलिस का आयुक्त नियुक्त किया गया है। अरोड़ा गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना का स्थान लेंगे।
 
आधिकारिक आदेशानुसार, सक्षम प्राधिकारी ने अंतर-कैडर प्रतिनियुक्ति के तहत अरोड़ा को एजीएमयूटी कैडर में नियुक्ति को मंजूरी दी है। 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी अरोड़ा सोमवार को कार्यभार संभालेंगे और अगले आदेश तक पद पर बने रहेंगे।

उन्होंने तमिलनाडु पुलिस एसटीएफ के पुलिस अधीक्षक (SP) के रूप में काम किया है, जिसने चंदन तस्कर वीरप्पन का पीछा किया था। अरोड़ा को उस कार्यकाल के दौरान बहादुरी के लिए मुख्यमंत्री के वीरता पदक से सम्मानित किया गया था। हाल के इतिहास में यह तीसरी बार है, जब एजीएमयूटी कैडर के बाहर के किसी अधिकारी को राष्ट्रीय राजधानी के पुलिस बल का प्रमुख बनाया गया है।
 
वर्ष 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी अस्थाना को जुलाई 2021 में दिल्ली के पुलिस आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया था, जबकि 1966 बैच के उत्तर प्रदेश-कैडर के आईपीएस अधिकारी अजय राज शर्मा को 1999 में दिल्ली पुलिस का प्रमुख नियुक्त किया गया था।
 
अरोड़ा को पिछले साल अगस्त में आईटीबीपी का महानिदेशक (डीजी) नियुक्त किया गया था और उनका कार्यकाल जुलाई 2025 तक है। उन्होंने 2002 और 2004 के बीच कोयंबटूर के पुलिस आयुक्त के रूप में कार्य किया और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) और सीमा सुरक्षा बल (BSF) में भी काम किया है। उन्होंने इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल की है।
 
एक अलग आदेश में गृह मंत्रालय ने कहा कि आईटीबीपी महानिदेशक के रूप में उनके कार्यकाल में कटौती की गई है और तमिलनाडु कैडर से एजीएमयूटी कैडर में उनकी अंतर-कैडर प्रतिनियुक्ति एजीएमयूटी कैडर में शामिल होने की तारीख से शुरू होगी और उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख तक यानी 31 जुलाई, 2025 तक या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, तक होगी। ऐसा अंतर-संवर्ग प्रतिनियुक्ति दिशानिर्देशों में छूट के तहत किया जाएगा।
एक अन्य आदेश में, गृह मंत्रालय ने कहा कि सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के महानिदेशक एवं मध्य प्रदेश के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी एस एल थाओसेन, अगले आदेश तक आईटीबीपी महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

आयकर विभाग ने जारी किया ITR पर FAQ, दिए 10 सवालों के जवाब