पाक के संघर्षविराम उल्लंघन का भारतीय सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब, 7 चौकियों को किया तबाह

मंगलवार, 2 अप्रैल 2019 (23:26 IST)
जम्मू। पाकिस्तानी सैनिकों की ओर से लगातार पिछले पांच दिनों से किए जा रहे संघर्षविराम उल्लंघन का जवाब देते हुए भारतीय सैनिकों ने मंगलवार को नियंत्रण रेखा के पार उसकी 7 चौकियां तबाह कर दीं। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान सेना के कई जवान हताहत हुए हैं।
 
उन्होंने बताया कि ये पाकिस्तानी चौकियां पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के रखचाकरी और रावलकोट के अग्रिम क्षेत्रों में थीं।
 
अधिकारियों ने बताया कि पुंछ जिले के शाहपुर सीमावर्ती क्षेत्र में मंगलवार को पाकिस्तानी सेना की गोलाबारी में तीन ग्रामीण भी घायल हो गए।
 
पाकिस्तान के ‘इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस’(आईएसपीआर) ने रावलकोट के रखचाकरी में तीन सैनिकों के मारे जाने की बात कबूली है। एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तानी सेना ने मंगलवार तड़के संघर्षविराम उल्लंघन करना शुरू कर दिया।
 
उन्होंने बताया कि राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर पाकिस्तानी सैनिकों ने साढ़े गयारह बजे नियंत्रण रेखा पर मोर्टार और आर्टिलरी गोलाबारी तथा छोटे हथियारों से गोलीबारी करते हुए संघर्षविराम उल्लंघन किया। इस उल्लंघन का करारा जवाब दिया गया।
 
रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि मंगलवार को शाम 7 बजे पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले के शाहपुर और करणी सेक्टरों में बिना किसी उकसावे के फिर से मोर्टार से गोलाबारी और छोटे हथियारों से गोलीबारी शुरू कर दी। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना भी मुंहतोड़ जवाब दे रही है।
 
पाकिस्तान के आईएसपीआर ने एक विज्ञप्ति में कहा कि नियंत्रण रेखा के समीप मंगलवार को भारतीय सुरक्षाबलों द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई में रावलकोट के रखचाकरी में उसके तीन सैनिक मारे गए। उसने उनकी पहचान सुबेदार मुहम्मद रियाज (झांग निवासी), लांस हवलदार अजीज उल्लाह (नोशेरो फिरोज) और सिपाही शाहिद मनसीब (एबटाबाद) के रूप की है। आईएसपीआर ने कहा कि उसके एक सैनिक घायल भी हो गए।
 
अधिकारियों ने बताया कि पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तानी सेना की ओर से सोमवार को की गई भारी गोलाबारी में बीएसएफ के एक इंस्पेक्टर शहीद हो गए थे और पांच साल की एक बच्ची सहित दो असैन्य लोगों की जान चली गई थी। इस गोलाबारी में 24 अन्य लोग घायल भी हुए थे। भारतीय सेना ने भी इसका मुंहतोड़ जवाब दिया था।
 
पाकिस्तानी गोलीबारी के मद्देजनर एहतियाती तौर पर पुंछ और राजौरी जिले में सीमा से लगे स्कूलों को अधिकारियों ने बंद कर दिया है। अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान की ओर से जारी गोलाबारी के मद्देनजर लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गई है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख कश्मीर में अशांति फैलाने के लिए शब्बीर शाह ने पाकिस्तान से पैसा मंगाया