पीएम मोदी ने देखा पश्चिम बंगाल में तबाही का मंजर, दी 1 हजार करोड़ की मदद

शुक्रवार, 22 मई 2020 (13:09 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को तूफान प्रभावित पश्चिम बंगाल का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने हवाई सर्वेक्षण कर राज्य की स्थिति का जायजा लिया।
 
हवाई सर्वेक्षण के बाद उन्होंने समीक्षा बैठक में हिस्सा लिया। इसके बाद उन्होंने केंद्र की तरफ से पश्चिम बंगाल को 1 हजार करोड़ की मदद का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि दुख की इस घड़ी में केंद्र पश्चिम बंगाल के साथ है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी तत्काल राज्य सरकार को कठिनाई न हो इसके लिए 1000 करोड़ रुपये भारत सरकार की तरफ से व्यवस्था की जाएगी। साथ-साथ जिन परिवारों ने अपने स्वजन खोए हैं उन परिवारों को प्रधानमंत्री राहत कोष से 2 लाख रु और जो लोग घायल हुए हैं उनको 50 हजार रु की सहायता दी जाएगी।
 
पीएम ने कहा कि बंगाल जल्द से जल्द इस संकट की घड़ी से तेजी से आगे बढ़े इसके लिए केंद्र सरकार कंधे से कंधा मिलाकर काम करेगी। बंगाल को जो भी आवश्यकता हो उनको पूर्ण करने के लिए भारत सरकार पश्चिम बंगाल की मदद में खड़ी रहेगी। पुनर्वास और पुनर्निर्माण से संबंधित सभी पहलुओं पर ध्यान दिया जाएगा। हम सभी चाहते हैं कि पश्चिम बंगाल आगे बढ़े।
 
उन्होंने कहा कि लोगों को हर संभव मदद प्रदान करने के लिए केंद्र और राज्य मिलकर काम कर रहे हैं। राज्यपाल और मुख्यमंत्री जी के साथ मैंने प्रभावित क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण किया है। उन्होंने मौजूदा स्थिति पर भी मुझे जानकारी दी है।
 
पीएम मोदी ने कहा कि अम्फान चक्रवात से निपटने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने मिलकर भरसक प्रयास किया, लेकिन उसके बावजूद करीब 80 लोगों का जीवन नहीं बचा पाएं, इसका हम सभी को दुख है और जिन परिवारों ने अपना स्वजन खोया है उनके प्रति केंद्र और राज्य सरकार की संवेदनाएं हैं। 
 
सीएम ममता बनर्जी ने अम्‍फान तूफान से करीब 1 लाख करोड़ रुपये तक के नुकसान की आशंका जताई। सुपर साइक्लोन ने पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचाई। इसके चलते 72 लोगों की मौत हो गई और दो जिले पूरी तरह तबाह हो गए।
सीएम ममता बनर्जी ने अम्‍फान तूफान से करीब 1 लाख करोड़ रुपये तक के नुकसान की आशंका जताई। सुपर साइक्लोन ने पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचाई। इसके चलते 72 लोगों की मौत हो गई और दो जिले पूरी तरह तबाह हो गए।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख बड़ी खबर, यूपी सीएम योगी को बम से उड़ाने की धमकी