अयोध्या राम मंदिर मामले पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

मंगलवार, 26 फ़रवरी 2019 (07:58 IST)
अयोध्या। सुप्रीम कोर्ट की 5 जजों की संवैधानिक पीठ मंगलवार को अयोध्या राम मंदिर मामले पर सुनवाई करेगी। इस मामले पर सभी की नजरें लगी हुई है। 
 
इस पीठ में चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस बोबडे, जस्टिस चंद्रचूड़, जस्टिस अब्दुल नजीर और जस्टिस अशोक भूषण होंगे। ये पीठ साल 2010 के इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर 14 याचिकाओं पर सुनवाई करेगी।
 
इससे पहले इस मामले की सुनवाई 29 जनवरी को होने वाली थी लेकिन पांच जजों की संवैधानिक पीठ में शामिल जस्टिस बोबडे छुट्टी पर थे। इस वजह से यह सुनवाई टल गई थी।
 
उल्लेखनीय है कि जनवरी में चीफ जस्टिस ने मामले की सुनवाई के लिए नई बेंच का गठन किया था। इससे पहले 10 जनवरी को हुई सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्षकारों के वकील राजीव धवन की ओर से आपत्ति जताए जाने के बाद जस्टिस यू यू ललित ने खुद को इस केस से अलग कर लिया था।
 
वहीं 12 फरवरी को इस मामले को लेकर उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट को इस पर 24 घंटे के अंदर फैसला दे देना चाहिए। उन्होंनेने ट्वीट करते हुए लिखा था कि श्रीराम जन्मभूमि आस्था से जुड़ा विषय है और न्यायालय को भी जन आस्था का सम्मान करते हुए 24 घंटे के भीतर इस पर अपना फैसला सुना देना चाहिए।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख EPFO को सता रही है IL&FS में निवेश पर चिंता, उठाया यह बड़ा कदम