विदेशमंत्री सुषमा स्वराज का संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान पर करारा हमला

शनिवार, 29 सितम्बर 2018 (19:54 IST)
संयुक्त राष्ट्र। भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में आतंकवाद को दुनिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती बताते हुए पड़ोसी पाकिस्तान पर जमकर प्रहार किए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद फैलाने में माहिर है।
 
उन्होंने कहा कि भारत कई दशकों से आतंकवाद का दंश झेल रहा है। उन्होंने कहा कि भारत को यह खतरा कहीं और से नहीं बल्कि सीमापार अपने पड़ोसी से है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद फैलाने में माहिर तो है ही बल्कि उसे नकारने में भी माहिर है। उन्होंने 26/11 और 9/11 की घटनाओं का भी उल्लेख किया।

उन्होंने कहा कि लाख नकारने के बावजूद 9/11 का मास्टर माइंड पाकिस्तान में ही मारा गया। सुषमा ने कहा कि 26/11 का मास्टर माइंड आज भी खुला घूम रहा है और भारत को धमकियां देता है। पाकिस्तान से बातचीत के मुद्दे पर विदेश मंत्री ने कहा कि हम हमेशा से यह मानते हैं कि जटिल से जटिल मुद्दे बातचीत से सुलझाए जा सकते हैं। पाकिस्तान से अनेक बार बातचीत हुई, लेकिन उसकी हरकत के कारण ही हर बार बात रुकी। मैं भी बातचीत के लिए इस्लामाबाद गई थी, लेकिन उसके बाद पठानकोट हमला हुआ। 
 
सुषमा स्वराज ने कहा कि पाकिस्तान हमेशा से मारने वालों (आतंकवादियों) की पैरवी करता है। ऐसी स्थिति में कैसे ऐसे देश से बातचीत की जा सकती है।

जलवायु परिवर्तन : जलवायु परिवर्तन को दुनिया के लिए बड़ी चुनौती बताते हुए सुषमा ने कहा कि विकसित देशों ने अपने फायदे के लिए प्रकृति का विनाश किया है, ऐसे वे अपनी जिम्मेदारी से मुंह नहीं मोड़ सकते। उन्होंने कहा कि बड़े देशों को छोटे देशों की मदद के लिए आगे आना ही हेगा। उन्हें छोटे देशों को राशि और तकनीक दोनों देना चाहिए।
 
सरकार की उपलब्धियां : स्वराज ने भारत सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि भारत ने भ्रष्टाचार मिटाने और गरीबों के लिए काफी काम किए हैं। आयुष्मान भारत के नाम से सरकार ने करोड़ों लोगों के लिए सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना शुरू की गई। जनधन योजना, मुद्रा योजना, कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री आवास आदि योजनाएं शुरू की गईं। दुनिया के कई देशों में महिलाओं की स्थिति अच्छी नहीं है, वहीं भारत में वेतन सहित 26 हफ्तों का मातृत्व अवकाश लागू किया गया है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING