Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सावधान, मोबाइल में बैंकिंग एप पर वायरस का खतरा, पल भर में खाली हो सकता है खाता

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 16 सितम्बर 2022 (11:57 IST)
केंद्रीय सायबर एजेंसी CERT-IN ने अलर्ट जारी कर कहा कि ‘सोवा वायरस’ एंड्राइड मोबाइल में बैंकिंग ऐप को हैक कर रहा है। यदि आप भी पैसों के लेन-देन के लिए मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करते हैं तो अलर्ट हो जाएं। यह ट्रोजन वायरस मोबाइल में सीधे बैंकिंग ऐप को ही अपना निशाना बना रहा है। इससे आपका खाता पल भर में खाली हो सकता है।
 
इस खतरनाक वायरस के जरिए कोई भी आपके एंड्रॉइड फोन को एन्क्रिप्ट करके फिरौती, जबरन वसूली आदि के लिए इस्तेमाल कर सकता है। एजेंसी ने बताया है कि इस खतरनाक वायरस को मोबाइल से अनइंस्टॉल करना भी आसान नहीं है।
 
साइबर सुरक्षा एजेंसी ने इस वायरस लेकर एक एडवाइजरी जारी की है। पहली बार भारतीय साइबर स्पेस में इस वायरस का पता जुलाई में चला था। तब से लेकर अब तक SOVA Virus के 5 वर्जन अपग्रेड हो चुके हैं।
 
यह लॉगिन के माध्यम से उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड प्राप्त करता है। साथ ही कुकीज तोड़कर और कई तरह के ऐप्स का झूठा वेब बुनकर यूजर्स के बारे में जानकारी हासिल करता है और धोखाधड़ी का शिकार बनाता है।
 
देश में अधिकांश लोग एप का इस्तेमाल करते समय लंबे समय तक एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं। यह लोग आसानी से इस वायरस का शिकार बन सकते हैं। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख से सेंसेक्स में आई 500 अंक से अधिक की गिरावट, निफ्टी भी फिसला