सुरक्षाबलों ने कश्मीर में तीन आतंकी मार गिराए, एक पर था 12 लाख का इनाम

सुरेश डुग्गर

गुरुवार, 27 सितम्बर 2018 (18:02 IST)
श्रीनगर। कश्मीर वादी में तीन जगह एक साथ आतंकियों से हुई मुठभेड़ों में जो तीन आतंकी मारे गए हैं, उनमें एक 12 लाख का इनामी आतंकी भी शामिल था। इन मुठभेड़ों में सुरक्षाबलों ने लश्कर के कमांडर आसिफ अहमद मलिक को मार गिराया। वहीं श्रीनगर में भी तड़के आतंकियों और सुरक्षाबलों में मुठभेड़ शुरू हो गईं। जिसमें एक स्थानीय नागरिक के मारे जाने की सूचना मिली है।
 
इसके साथ ही बडगाम में भी आतंकियों की तलाश में कासों लगाया गया, जिसमें बाद में आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया है। वहीं मुठभेड़ अभी भी जारी है। एक जवान भी शहीद हो गया।
 
श्रीनगर, अनंतनाग, कुलगाम और बडगाम में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। इसके साथ ही रेल सेवा को भी बारामुला से काजीगुंड तक बंद कर दिया गया है। सूत्रों कि मानें तो अनंतनाग के काजीगुंड में हुई मुठभेड़ में एक सुरक्षाबल शहीद हुआ है। वहीं दो जवानों के घायल होने की भी सूचना है।
     
तड़के आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर कश्मीर ने सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन चलाया। इस दौरान अनंतनाग के काजीगुंड में लश्कर कमांडर छोटा लश्करी उर्फ आसिफ मलिक उर्फ अबू उसामा मारा गया। वहीं सर्च ऑपरेशन अभी जारी है। इस मुठभेड़ में सेना के 19 आरआर के जवान हैप्पीसिंह शहीद हो गए। वहीं इसी यूनिट के दो जवान भोपिंदरसिंह और कुलवंतसिंह गंभीर रूप से घायल हैं, जिन्हें इलाज के लिए सेना के अस्पताल में भर्ती किया गया है।
  
श्रीनगर के नूरबाग में आतंकियों के एक घर में छिपे होने कि सूचना के बाद सुरक्षाबलों ने तड़के घेराबंदी करके ऑपरेशन शुरू कर दिया था। इस दौरान आतंकियों ने अचानक से फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में एक स्थानीय नागरिक की गोली लगने से मौत हो गई। वहीं आतंकियों कि तरफ से भारी गोलाबारी जारी है, जिसका सुरक्षाबल मुहतोड़ जवाब दे रहे हैं। वहीं श्रीनगर में मुठभेड़ के बीच पत्थरबाजों की सुरक्षाबलों से झड़प हो गईं। इस दौरान जवानों ने आंसू गैस के गोले छोड़कर भीड़ को खदेड़ा।
    
ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर, बडगाम और अनंतनाग में सुरक्षाबलों के घेराबंदी और तलाश अभियान के मद्देनजर गुरुवार को कश्मीर घाटी में सुरक्षा कारणों से रेल सेवाएं निलंबित कर दी गई। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आज सुबह प्रशासन की ओर से परामर्श मिलने के बाद हमने कश्मीर घाटी में सभी रेल सेवाएं निलंबित कर दी।
 
उन्होंने बताया कि पुलिस अैर स्थानीय प्रशासन के परामर्श के बाद यात्रियों, रेलवे कर्मचारियों और संपत्ति की सुरक्षा के मद्देनजर रेल सेवाएं निलंबित करने का फैसला किया गया है। दक्षिण कश्मीर के बडगाम-श्रीनगर-अनंतनाग-काजीगुंड से जम्मू क्षेत्र के बनिहाल के बीच कोई ट्रेन नहीं चलेगी। अधिकारी ने बताया कि उत्तर कश्मीर में श्रीनगर-बड़गाम से बारामुला के बीच रेल सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं। 
 
श्रीनगर में आतंकवादियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की घेराबंदी और तलाश अभियान के दौरान गोलीबारी में एक युवक के मारे जाने के बाद बड़ी संख्या में स्थानीय लोग सड़कों पर उतर कर विरोध-प्रदर्शन करने लगे जिन्हें तितर-बितर करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े और लाठीचार्ज करना पड़ा।
  
सेना, जम्मू-कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह (एसओजी) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों ने आज सुबह श्रीनगर के पुराने इलाके के नूरबाग क्षेत्र में संयुक्त तलाशी अभियान शुरु किया। इस दौरान गोलीबारी में 24 वर्षीय मोहम्मद सलीम मलिक की मौत हो गई। ईदगाह कब्रगाह में उसके अंतिम संस्कार के तुरंत बाद बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए और इलाके में तैनात सुरक्षा बलों के जवानों के साथ हाथापाई करने लगे और उन पर पथराव करने लगे।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING