ओडिशा, आंध्र प्रदेश के लिए चक्रवाती तूफान का अलर्ट जारी

गुरुवार, 20 सितम्बर 2018 (20:23 IST)
भुवनेश्वर। मौसम विभाग ने कहा है कि ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटों पर गुरूवार को देर रात चक्रवाती तूफान आने की आशंका है।
 
मौसम विभाग के चक्रवात चेतावनी विभाग ने गुरूवार की शाम बताया कि हवा के गहरे दबाव का क्षेत्र 12 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से आगे बढ़ रहा है और अगले 12 घंटों में इसके और तेज होकर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है।
 
मौसम विभाग ने एक बुलेटिन में कहा कि पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और आसपास के इलाकों पर बना दबाव का क्षेत्र पश्चिम की तरफ बढ़ गया है और गहरे दबाव में बदल गया है, यह ओडिशा में गोपालपुर के 300 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व में केंद्रित है। 
 
मौसम विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया, 'इसके (दबाव के) तेज होकर चक्रवाती तूफान में बदलने और फिर पश्चिम-उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ने की उम्मीद है और यह गोपालपुर के निकट दक्षिण ओडिशा व उत्तर आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों से होकर चक्रवात के रूप में गुजरेगा। इस दौरान हवा की गति 60 से 70 किलोमीटर के बीच तथा झोकों की गति 80 किलोमीटर के बीच रहने का अनुमान है।'
 
मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार से ही ओडिशा के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो रही है वहीं अगले 48 घंटों के दौरान अधिकतर स्थानों पर बारिश और आंधी भी आने की आशंका है। इसके बाद हालात में सुधार होगा। 
 
मौसम विभाग ने कहा कि दबाव की वजह से बालेश्वर, भद्रक, पुरी, गंजम, खोरधा, जगतसिंहपुर, कटक, केंद्रपाड़ा और जाजपुर जिलों में गुरूवार को भारी बारिश हुई। 
 
हिमाचल प्रदेश में अगले चार दिनों भारी बारिश : मौसम विभाग के शिमला केंद्र ने पूर्वानुमान व्यक्त किया है कि हिमाचल प्रदेश में अगले चार दिन 21 से 24 सितंबर तक भारी बारिश हो सकती है। विभाग ने सामान्य रूप से समूचे हिमाचल में भारी बारिश की आशंका व्यक्त की है जबकि शुक्रवार से मंगलवार तक खास तौर पर शिमला, कांगड़ा, मंडी और चंबा जिलों के लिये चेतावनी जारी की गई है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING