Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

'अग्निपथ' पर चौथे दिन भी बवाल, बिहार में कई ट्रेनों के रूट्‍स में बदलाव : Live Updates

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 18 जून 2022 (18:50 IST)
नई दिल्ली। बिहार समेत देश के कई राज्यों में शनिवार को चौथे दिन भी सेना में भर्ती की नई योजना अग्निपथ के खिलाफ जमकर प्रदर्शन हुआ। बिहार के पटना, जहानाबाद आदि शहरों से हिंसा की खबरे आ रही है। 12 जिलों में रविवार तक इंटरनेट बंद कर दिया गया। मामले से जुड़ी हर जानकारी...
बिहार में कई ट्रेनों के रूट में बदलाव : मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पूर्व मध्य रेलवे ने कहा कि बिहार राज्य में चल रहे प्रदर्शन के चलते 18 जून को रात 8 से 19 जून सुबह 4 बजे तक तथा पुनः 19 जून रात 8 से 20 जून को रात 8 बजे तक ही पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार से गुजरने/पहुंचने वाली ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा।
 
-रक्षा मंत्री ने किया ऐलान। रक्षा मंत्रालय में अग्निवीरों को मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण। अग्निवीरों को 16 डिफेंस PSU में मिलेगा आरक्षण।
-सेना में भर्ती के लिए ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ राजस्थान के कई हिस्सों में युवाओं का विरोध-प्रदर्शन शनिवार को चौथे दिन भी जारी रहा। कुछ प्रदर्शनकारियों ने अलवर जिले में जयपुर-दिल्ली राजमार्ग अवरुद्ध कर दिया।
-कांग्रेस ने प्रदर्शनकारी युवाओं के साथ खड़े होने और ‘अग्निपथ’ योजना को वापस लिए जाने के वास्ते प्रयास करने का संकल्प लिया: सोनिया गांधी।
-कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने युवाओं से अपनी मांगों को रखने के लिए शांतिपूर्ण, अहिंसक तरीके अपनाने की अपील की।
-बिहार के रोहतास में थाना जलाया। बिक्रमगंज और नोखा में सरकारी वाहनों पर पथराव, कई पुलिसकर्मी घायल। जहानाबाद में बस और ट्रक को आग लगाई। 
-'अग्निपथ' योजना को लेकर तेज होते विरोध प्रदर्शनों के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को योजना का बचाव करते हुए कहा कि इसे पूर्व सैनिकों के साथ व्यापक विचार-विमर्श के बाद लागू किया गया है। सिंह ने कहा कि योजना के संबंध में राजनीतिक कारणों से 'भ्रम' फैलाया जा रहा है।
-'अग्निपथ' का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने शनिवार को पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में सियालदह-बैरकपुर मार्ग पर रेल पटरियों को अवरुद्ध कर दिया, जिसके चलते ट्रेन सेवाएं करीब एक घंटे तक बाधित रहीं। 
-रेलवे ने रांची मंडल की 12 ट्रेन को रद्द कर दिया है और कई ट्रेनों को मार्ग परिवर्तित करके चलाया जा रहा है।
 
-कांग्रेस ने कहा कि मोदी सरकार का यह फैसला नोटबंदी जैसा फैसला है। यह योजना युवाओं के ‍भविष्य के साथ खिलवाड़ है। कहा- नो रैंक, नो पेंशन, ओनली टेंशन। 
-तारेगना में उग्र छात्रों ने रेलवे स्टेशन के स्टेशन मास्टर के कार्यालय, टिकट बुकिंग काउंटर और सरकारी रेल पुलिस (जीआरपी) के थाना परिसर में खड़े वाहनों में भी आग लगा दी।
webdunia
-मुंगेर जिले में तारापुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी (बीडीओ) की गाड़ी में तोड़फोड़ किए जाने की खबर।
-सुप्रीम कोर्ट में अधिवक्ता द्वारा एक याचिका दायर कर अग्निपथ योजना और राष्ट्रीय सुरक्षा तथा सेना पर इसके प्रभाव की जांच के लिए शीर्ष अदालत के सेवानिवृत्त न्यायाधीश के नेतृत्व में विशेषज्ञ समिति गठित करने का निर्देश देने की मांग की गई है।
-कांग्रेस के सांसद और नेता सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए पेश की गई ‘अग्निपथ’ योजना का विरोध कर रहे युवाओं के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के वास्ते रविवार सुबह यहां जंतर मंतर पर ‘सत्याग्रह’ करेंगे।
-बिहार में 90 FIR दर्ज, रेलवे ने देश में 234 ट्रेनें रद्द की। 300 से अधिक प्रभावित।
-पटना के पास मसौढ़ी में भीड़ ने स्टेशन फूंका, पुलिस पर की पत्थरबाजी।
-जहानाबाद में प्रदर्शनकारी छात्रों का हंगामा, बस और ट्रक फूंके। पुलिस ने भीड़ को खदेड़ा।
-मुंगेर में भी भीड़ ने किया हिंसक प्रदर्शन।
-कांग्रेस नेता राहुल गांधी का ट्वीट, 8 वर्षों से भाजपा सरकार ने ‘जय जवान, जय किसान' के मूल्यों का लगातार अपमान किया है। मैंने पहले भी कहा था कि प्रधानमंत्री जी को काले कृषि कानून वापस लेने पड़ेंगे। ठीक उसी तरह उन्हें ‘माफीवीर’ बनकर देश के युवाओं की बात माननी पड़ेगी और अग्निपथ को वापस लेना ही पड़ेगा।
 
-गृह मंत्रालय ने असम राइफल्स और CAPF में अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया। अग्निपथ की पहली बैच को आयु में 5 साल की छूट मिलेगी। इसके बाद की बैचों को आयु में 3 साल की छूट दी जाएगी।
-‘अग्निपथ’ योजना को लेकर बढ़ते विरोध के मद्देनजर भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा गुरुवार को बढ़ाकर 23 साल कर दी गई थी।
नई भर्ती योजना को सरकार ने तीनों सेनाओं में युवाओं की संख्या बढ़ाने के लिए दशकों पुरानी चयन प्रक्रिया में एक बड़े बदलाव के रूप में पेश किया है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

मध्यप्रदेश निकाय चुनाव में भाजपा और कांग्रेस में बड़ी बगावत, टिकट बंटवारे में पार्टी की गाइडलाइन हुई हवा