विशाखापट्टनम के रसायन संयंत्र से गैस का रिसाव, 8 की मौत, गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा बयान

गुरुवार, 7 मई 2020 (11:20 IST)
विशाखापट्टनम। आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में गुरुवार तड़के एक रासायनिक संयंत्र से गैस का रिसाव हो जाने के कारण एक बच्चे समेत 6 लोगों की मौत हो गई और करीब 100 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। मगर अपुष्ट रिपोर्ट में 8 लोगों के मरने की बात बताई जा रही है।
 
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि विशाखापत्तनम में गैस रिसाव की घटना परेशान करने वाली है। हम निरंतर स्थिति पर नजर रख रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशाखापत्तनम के एक रासायनिक संयंत्र से गैस लीक होने के बाद पैदा हुए हालात के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) की एक बैठक बुलाई है।

अधिकारियों ने बताया कि यह संयंत्र गोपालपट्नम इलाके में स्थित है। इस इलाके के लोगों ने आंखों में जलन, सांस लेने में तकलीफ, जी मचलाना और शरीर पर लाल चकत्ते पड़ने की शिकायत की।

ग्रेटर विशाखात्तनम नगर निगम ने रासायनिक संयंत्र के आसपास के लोगों से घरों में ही रहने और अपने मुंह तथा नाक को कवर के लिए गीले कपड़े का इस्तेमाल करने को कहा है।
 
टीवी चैनलों पर प्रसारित फुटेजो में लोग सड़कों पर बेहोश पड़े दिख रहे हैं। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमें घटनास्थल पर पहुंच गई हैं। रिपोर्टों में बताया गया है कि गैस रिसाव को काबू कर लिया गया है।
 
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने घटना के बारे में जानकारी ली है और जिला कलेक्टर को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि प्रभावित लोगों को उचित इलाज मिले।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख कश्मीर में 1 और कोरोना मरीज की मौत, मरने वाले हुए 9