Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Weather Update : पूर्वी मध्यप्रदेश में प्री मानसून की बारिश, 8 राज्यों में 2 दिन और चलेगी लू

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 12 जून 2022 (08:59 IST)
नई दिल्ली। पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में 12 जून से मानसून पूर्व गतिविधियां शुरू होने का पूर्वानुमान है, लेकिन उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में 15 जून तक तापमान सामान्य से अधिक बना रहेगा। हालांकि 8 राज्यों में 2 दिन और लू का प्रकोप जारी रहेगा।
 
मौसम एजेंसी स्कायमेट के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, केरल के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। शेष पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू कश्मीर और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।
 
दक्षिण पश्चिम मानसून मुंबई पहुंच चुका है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण कोंकण और गोवा और आसपास के क्षेत्र में बना हुआ है, जो औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। कर्नाटक तट के साथ कोंकण और गोवा में एक ट्रफ रेखा भी बनी हुई है। इन मौसम मापदंडों ने मुंबई सहित कोंकण और गोवा के साथ-साथ कर्नाटक तट के कई हिस्सों में बारिश की गतिविधियों को बढ़ा दिया है।
 
webdunia
पश्चिमोत्तर भारत में 13 जून तक चलेगी लू : पश्चिमोत्तर और मध्य भारत के कई हिस्सों में शनिवार को भी लू चली, हालांकि इससे प्रभावित क्षेत्र के आकार में मामूली कमी आई है। आईएमडी ने बताया कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बिहार और झारखंड के इलाकों में लू का प्रकोप दो दिन तक जारी रहेगा।
 
राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शनिवार को लू की स्थिति बनी रही और बांदा (उत्तर प्रदेश) 46.2 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ देश का सबसे गर्म स्थान रहा।
 
राजस्थान में गर्मी का दौर जारी : राजस्थान में तेज गर्मी का दौर शनिवार को भी जारी रहा और प्रदेश में धौलपुर सबसे गर्म स्थान रहा जहां का अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । मौसम विभाग ने राज्य के कुछ इलाकों में रविवार को हल्की बारिश का अनुमान लगाया है जबकि बीकानेर संभाग अभी लू की चपेट में रहेगा।
 
मौसम केंद्र के अनुसार शनिवार को अलवर, करौली, चुरू और गंगानगर में अधिकतम तापमान क्रमश: 45.8, 45.5, 44.9 और 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अन्य स्थानों पर दिन का तापमान 44 डिग्री से नीचे रहा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

भाजपा सांसद ने 15 किलो वजन घटाकर पूरा किया चैलेंज, गडकरी से मांगे 15,000 करोड़