Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Weather update : दिल्‍ली में झमाझम, MP, UP समेत कई राज्‍यों में बारिश का अलर्ट

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 23 जुलाई 2020 (08:49 IST)
नई दिल्‍ली। दिल्ली समेत देश के ज्यादातर राज्यों में लगातार बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया है। अगले 2-3 दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने आज भी कई राज्यों में भारी, मध्यम और हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। असम के 26 जिले अब बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं, वहीं इससे 26,31,343 लोग प्रभावित हुए हैं, उन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान सुरक्षित ले जाया गया है।

मौसम विभाग ने आज उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कई इलाकों में बारिश की चेतावनी दी है। बिहार में पिछले कई दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है। आज भी बारिश के साथ वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है। लगातार बारिश से नदियों में उफान है। सैकड़ों गांव बाढ़ की चपेट में हैं। बाढ़ से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 16 टीमों को राज्य के अलग-अलग जिलों में तैनात किया गया है।

असम के 26 जिले अब बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं, वहीं इससे 26,31,343 लोग प्रभावित हुए हैं, उन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान सुरक्षित ले जाया गया है। अब तक राज्य में बाढ़ और भूस्खलन से 115 लोगों की जान जा चुकी है जिनमें 89 लोग बाढ़ से संबंधित घटनाओं में मारे गए, वहीं 26 ने भूस्खलन में जान गंवा दी। बाढ़ से राहत बचाव का कार्य लगातार जारी है।

उत्‍तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ समेत सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी और आसपास के जिलों में बारिश के आसार हैं। उत्तराखंड में मानसून की रफ्तार अगले तीन दिन सुस्त रहेगी। कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि कहीं-कहीं हल्की बौछारें पड़ने की संभावना है।

राज्‍य में पहाड़ी जिले मौसम की मार झेल रहे हैं। बारिश के कारण हो रहे भूस्खलन से प्रदेशभर में 60 से अधिक मार्ग बाधित हैं। कुमाऊं में चीन सीमा को जोड़ने वाले तीन मार्ग पांच दिन से बंद हैं। इससे स्थानीय बाशिंदों के साथ अर्धसैनिक बलों को भी दिक्कत हो रही है।

राज्‍य में बादल फटने की घटनाएं पिछले दस वर्ष में बढ़ीं हैं। हालांकि पहले भी बादल फटते थे, लेकिन ऐसी घटनाएं दुर्गम इलाकों में या सघन वन क्षेत्रों में ही हुआ करती थीं, जिससे नुकसान भी इतना अधिक नहीं होता था, लेकिन ऐसी घटनाएं बढ़ी हैं और ये शहरी क्षेत्रों में भी होने लगी हैं।
मध्य प्रदेश के होशंगाबाद संभाग और खरगोन, गुना, अनूपपुर, डिंडौरी, बुरहानपुर, खंडवा, सिवनी, बालाघाट, छिंदवाड़ा व मंडला जिले में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं इंदौर, भोपाल, जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में कही-कहीं गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Axis Bank के बैंक परिचालन प्रमुख तहिलयानी ने इस्तीफा दिया