Weather updates : अंडमान में अगले 24 घंटों में भारी बारिश के आसार

रविवार, 6 जनवरी 2019 (23:31 IST)
पुणे। अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में अगले 24 घंटों के दौरान भीषण बारिश के आसार हैं। पुणे के मौसम विभाग ने बताया कि अगले कुछ घंटों के दौरान अंडमान सागर के ऊपर 60 से 80 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार है, जिनके दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह तथा अंडमान सागर सटे क्षेत्रों के साथ-साथ पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचते-पहुंचते कमी आने की उम्मीद है, लेकिन इन क्षेत्रों में भी 55 से 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की उम्मीद है। इसके परिणाम स्वरूप इन क्षेत्रों के समुद्रों में काफी उथल-पुथल होने की आशंका है।
 
 
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान सागर, उसके सटे दक्षिण-पूर्व तथा पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में लोगों को मछली पकड़ने नहीं जाने की सलाह दी है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में सोमवार सुबह हल्का से मध्यम स्तर का कोहरा छाने के आसार हैं।  
 
हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, तटीय आंध्र प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक कोहरा छाया रहा। कल्पा और गंगानगर में दृश्यता दो सौ मीटर थी, जबकि बीकानेर, जोधपुर, सफदरजंग, अलीगढ़, आगरा, लखनऊ, फुर्सतगंज, पटना और बापटला में दृश्यता का स्तर पांच सौ मीटर थी। 
 
पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, बिहार, कोंकण, गोवा, आंतरिक कर्नाटक तथा केरल में रात का तापमान सामान्य से बहुत कम दर्ज किया गया। असम, मेघालय, झारखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु के साथ-साथ उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कोंकण, गोवा आंतरिक कर्नाटक तथा केरल के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया। पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में रात के समय में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक से बहुत अधिक दर्ज किया गया। 
 
पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र तथा कच्छ के कुछ क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों के साथ- साथ पश्चिमी राजस्थान, मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ तथा तमिलनाडु के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया, जबकि बाकी हिस्सों में यह सामान्य रहा। 
 
बिहार के साबौर में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब तथा अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश हुई या गरज के साथ छींटे पड़े। हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के साथ-साथ हरियाणा के कई क्षेत्रों में भी पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश हुई या गरज के साथ छींटे पड़े। उत्तर प्रदेश और लक्षद्वीप में पिछले 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहा।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING