Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Weather update : दक्षिण भारत में भारी बारिश, UP में बिजली गिरने से 6 की मौत

webdunia
रविवार, 13 सितम्बर 2020 (22:58 IST)
नई दिल्ली। दक्षिण भारत के राज्यों आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में रविवार को भारी से बहुत भारी बारिश हुई जबकि उत्तर प्रदेश के दूरदराज के भागों में भी हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।इस बीच चित्रकूट और भदोही जिलों में रविवार को बिजली गिरने से उसकी चपेट में आकर 6 लोगों की मौत हो गई।

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जो कि आने वाले दो-तीन दिनों में पूरे तेलंगाना समेत मध्य भारत की ओर बढ़ेगा। इसके मुताबिक, कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में पिछले 24 घंटे में भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने सोमवार को तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में काफी व्यापक वर्षा का पूर्वानुमान जताया है। इसी तरह मंगलवार को विदर्भ क्षेत्र और बुधवार को मराठवाड़ा में बारिश की संभावना है। विभाग ने बताया कि रविवार को मध्य महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात में भी बारिश हुई।

उधर, उत्तर प्रदेश के चित्रकूट और भदोही जिलों में रविवार को खराब मौसम के बीच बिजली गिरने से उसकी चपेट में आकर छह लोगों की मौत हो गई। चित्रकूट के पुलिस अधीक्षक (एसपी) अंकित मित्तल ने बताया कि राजापुर थाना क्षेत्र के चिल्लीमल गांव के मजरे दुबे के पुरवा में दोपहर करीब दो बजे बिजली गिरी। इसकी चपेट में आने से जंगल में बकरी चरा रहे नानबाबू निषाद (12), गुड्डा निषाद (13) और राधा देवी (आठ) की मौके पर ही मौत हो गई।

उत्तर प्रदेश से विदा हो रहा दक्षिण-पश्चिमी मानसून पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ इलाकों को भिगो गया। आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई। इस दौरान सोरांव (प्रयागराज) और दुद्धी (सोनभद्र) में चार-चार सेंटीमीटर बारिश हुई। इसके अलावा मेजा और करछना (प्रयागराज) में दो-दो सेंटीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई।

अगले 24 घंटे के दौरान भी राज्य में चंद इलाकों में बारिश होने की संभावना है। वहीं मौसम विभाग ने कहा कि शुष्क मौसम के चलते दिल्ली में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शहर में अगले सप्ताह बारिश की संभावना जताई गई है।
इस बीच पंजाब और हरियाणा में भी रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन-चार डिग्री अधिक दर्ज किया गया। हरियाणा में भिवानी सबसे गर्म रहा जहां अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियम रहा। पंजाब के अमृतसर में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि पटियाला में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहा।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

संसद का मानसून सत्र : विपक्ष की सीमा पर गतिरोध, महामारी, अर्थव्यवस्था पर चर्चा की मांग, 23 विधेयक पेश होंगे