Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Weather update : तेलंगाना के बाद अब मुंबई में भारी बारिश से हाहाकार, रेड अलर्ट जारी

webdunia
गुरुवार, 15 अक्टूबर 2020 (08:19 IST)
मुंबई। तेलंगाना में भारी बारिश के बाद अब महाराष्‍ट्र के कई हिस्‍सों में बारिश ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। इसके तहत मुंबई और पुणे में बुधवार को रातभर बारिश हुई है। गुरुवार को मुंबई समेत अन्‍य शहरों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

मुंबई में बुधवार रात को हुई भारी बारिश के कारण सायन पुलिस स्‍टेशन और किग्‍स सर्किल के पास सड़क पर जलजमाव हुआ है। इसके साथ ही मुंबई के बायकुला, हिंदमाता, कुर्ला, किंग सर्किल समेत कई इलाकों में भी सड़कों पर पानी भर गया है। मौसम विभाग ने आज मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।बुधवार से महाराष्ट्र के मुंबई और ठाणे समेत दूसरे इलाकों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। गुरुवार को उत्तरी कोंकण के साथ मुंबई और ठाणे के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के पंढरपुर में भारी बारिश के कारण चंद्रभागा नदी के तट पर बुधवार को एक दीवार गिर गई जिससे छह लोगों की मौत हो गई। घटना शहर के कुम्भरघाट के पास अपराह्न ढाई बजे हुई। मृतकों में एक ही परिवार के चार सदस्य शामिल हैं जिनका निवास दीवार के पास था। इसके अलावा मृतकों में दो अन्य लोग भी हैं जिन्होंने बारिश से बचने के लिए आश्रय लिया था।

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में बुधवार को बारिश से जुड़ी घटनाओं में 25 लोगों की मौत हो गई। वहीं कर्नाटक में भी भारी बारिश हुई। बंगाल की खाड़ी में बने गहरे दबाव के क्षेत्र के काकीनाडा तट से गुजरने के कारण दक्षिणी राज्यों में भारी तबाही हुई। हैदराबाद में भारी बारिश से 15 लोगों की मौत हो गई, जिसके कारण शहर के कुछ निचले इलाकों में सड़कों पर जलजमाव की स्थिति हो गई। आंध्र प्रदेश में पिछले 48 घंटे में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी से बात की। प्रधानमंत्री ने भारी बारिश से प्रभावित दोनों दक्षिणी राज्यों को बचाव और राहत कार्यों में केंद्र की ओर से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया।
हैदराबाद में मौत के अधिकतर मामले भारी बारिश की वजह से दीवार और घरों के गिर जाने से सामने आए। तेलंगाना सरकार ने बारिश की वजह से बुधवार और गुरुवार को यहां बाहरी रिंग रोड के क्षेत्र में आने वाले सभी निजी संस्थानों, दफ्तरों, अनावश्यक सेवाओं के लिए अवकाश की घोषणा की है। लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी गई है।

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई। पुलिस दलों और एनडीआरएफ एवं जीएचएमसी के आपदा कार्रवाई बल (डीआरएफ) कर्मियों ने उन स्थानों से कई परिवारों को बाहर निकाला, जहां पानी भर गया था। कई इलाकों में बचाव कार्य जारी है।
कर्नाटक में कावेरी नदी के सभी बड़े बांधों में जल स्तर काफी अधिक है। अधिकारियों ने कहा कि कलबुर्गी, यादगिर और बीदर अत्यधिक जलप्रवाह से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। जिले के आलंद तालुक में सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि इस वर्ष ला नीना की स्थितियों की वजह से सर्दी अधिक हो सकती हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

महाराष्ट्र विधानसभा ने अर्नब गोस्वामी को विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया