Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्‍या होता है 'सेल्‍फ लव' जो इन दिनों वडोदरा की क्षमा की वजह से है चर्चा में?

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 5 जून 2022 (13:47 IST)
इन दिनों गुजराज के वडोदरा की रहने वाली क्षमा बिंदू चर्चा में हैं। वे 24 साल की हैं और 11 जून को उनकी शादी होने वाली है। यह शादी ठीक वैसी ही होगी जैसी परंपरागत तरीके से होती है। सबकुछ होगा, सिर्फ दुल्‍हा नहीं होगा। चौंक गए न आप। जी हां इस शादी में सबकुछ होगा, बस दुल्‍हा नहीं होगा।

इसमें 7 फेरों से लेकर सारे रीति-रिवाज और पारंपरिक अनुष्ठान होंगे। शादी के बाद दुल्‍हन हनीमून पर गोवा भी जाएंगी, लेकिन बिना किसी दूल्हे के। दरअसल इस तरह की शादी को सोलोगैमी कहते हैं। यह शब्‍द इन दिनों चर्चा में है और क्षमा के बारे में भी खबरें वायरल हो रही हैं। आइए जानते है क्‍या होता है सेल्‍फ लव!

दरअसल, क्षमा का कहना है कि वो कभी शादी नहीं करना चाहती थीं, लेकिन दुल्हन बनने का सपना हमेशा से था। खुद से शादी कर वो सेल्फ-लव का एक उदाहरण सेट करना चाहती हैं। उनका कहना है कि यह सेल्‍फ लव का सबसे अच्‍छा एक्‍जाम्‍पल होगा।

दरअसल, मनोचिकित्‍सक और डॉक्‍टरों के मुताबिक सेल्फ लव का मतलब है खुद से प्यार करना और खुद से ही लगाव रखना। खुद की भलाई और खुश रहने के लिए वो सब कुछ करना, जो आप कर सकते हैं। जब आप अपने शरीर और आत्मा का ख्याल रखकर अपनी लाइफ को बेहतर बनाते हैं, इसे एक खास मकसद मानते हुए जीते हैं तो यही सेल्फ लव कहलाता है। ऐसे लोगों के लिए अपनी खुशी ही सबसे ऊपर होती है। 
 
इस दौरान वे दूसरों के बारे में नहीं सोचते। वे सिर्फ अपने बारे में ही सोचते हैं। यह ऑब्‍सेस्‍ड की हद तक होता है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

प्रधानमंत्री मोदी ने दी योगी आदित्यनाथ को 50वें जन्मदिन की शुभकामनाएं