Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

व्हाट्‍सएप यूजर्स को लग सकता है झटका, सरकार ला रही है नया टेलीकॉम बिल, लोगों पर होगा क्या असर?

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 23 सितम्बर 2022 (13:54 IST)
नई दिल्ली। व्हाट्‍सएप यूजर्स के लिए जल्द ही बड़ा झटका लग सकता है। दअरसल, जल्द ही व्हाट्‍सऐप पर मिलने वाली फ्री कॉलिंग की सुविधा खत्म होने वाली है। सरकार नया टेलीकॉम बिल (New Telecom Bill) लाने जा रही है, जिसमें व्हाट्सएप के साथ ही फेसबुक, गूगल डुओ जैसे वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म पर बदलाव हो सकता है। ड्राफ्ट बिल तैयार कर लिया है। इसके तहत इन सभी सेवाओं को कानून के दायरे में रखा जाएगा। एक अनुमान के मुताबिक भारत में  WhatsApp के एक्टिव यूजर्स की संख्या 40 करोड़ से ज्यादा है। 
 
सरकारी ड्रॉफ्ट के मुताबिक ओटीटी सेवाएं भी अब दूरसंचार सेवाओं के ही दायरे में आएंगी। जो कंपनियां इस तरह की सेवाएं उपलब्ध करवाती हैं, उन्हें अब लाइसेंस लेना पड़ेगा। स्वाभाविक तौर पर लाइसेंस के लिए इन कंपनियों को शुल्क चुकाना पड़ेगा, जिसका असर मोबाइल यूजर्स पर ही पड़ने वाला है। बिल का ड्राफ्ट दूरसंचार विभाग की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। 
webdunia
सरकार ने इस टेलीकॉम बिल के ड्राफ्ट पर 20 अक्टूबर तक इंडस्ट्री और लोगों से सुझाव मांगे हैं। नए बिल के मुताबिक फेसबुक, व्हाट्सएप, गूगल डुओ, गूगल मीट, टेलीग्राम और जूम जैसी सेवाएं इसके दायरे में आएंगी। इसके साथ ही ब्रॉडकास्टिंग सेवाएं, ईमेल, वीडियो और डाटा कम्युनिकेशन सेवाएं, वॉयस मेल, इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवाएं के साथ अन्य सेवाएं भी इसके दायरे में आ सकती हैं। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे अशोक गहलोत, क्या सचिन पायलट होंंगे राजस्थान CM?