Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia

आज के शुभ मुहूर्त

(जया एकादशी)
  • शुभ समय- 6:00 से 9:11, 5:00 से 6:30 तक
  • वाहन क्रय मुहूर्त- 07.10 ए एम से 02.01 पी एम
  • तिथि- माघ शुक्ल एकादशी
  • व्रत/मुहूर्त-जया एकादशी व्रत (सर्वे.), भीष्म एकादशी
  • राहुकाल- दोप. 12:00 से 1:30 बजे तक
webdunia
Advertiesment

उपवास में लीजिए ये 10 सुपर एनर्जी ड्रिंक

हमें फॉलो करें webdunia
energy drink
 

शारदीय नवरात्रि (Navratri 2022) का पर्व आरंभ होने वाला है। और इन दिनों मां की आराधना करने का मन भी करता है। इन दिनों जहां गरबों की धूम रहती हैं, वहीं गरबा प्रेक्ट‍िस और व्रत-उपवास रखने से अत्यधि‍क एनर्जी लॉस होने के साथ ही थकान भी बहुत जल्दी महसूस होती है, अत: हमें अतिरिक्त उर्जा की आवश्यकता होती है। 
 
तो आइए हम बता रहे हैं, ऐसे ही 10 सुपर एनर्जी ड्रिंक्स, जो नवरात्रि के दिनों में आपको एनर्जी देंगे तथा थकान से बचाए रखने में मदद करेंगे- 
 
1 नींबू शिकंजी- नींबू का शर्बत केवल गर्मियों में ही नहीं पिया जाता, बल्कि जब भी एनर्जी की आवश्यकता महसूस हो, तब इसे लिया जा सकता है। नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और घुलनशील ग्लूकोज होता है, जो शरीर में जाकर रक्त में घुल जाता है और शरीर को हाइड्रेट कर, मिनरल्स की पूर्ति करता है।

 
2 बनाना शेक- केला तुरंत उर्जा देने का काम करता है, इसलि‍ए आप बनाना शेक का प्रयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद ग्लूकोज, विटामिन, मिनरल्स, पोटेशि‍यम और फास्फोरस मिलकर आपकी थकान को मिटाकर उर्जा का स्तर बढ़ाने और बनाए रखने में मदद करते हैं।
 
 
3 नींबू-शहद- हल्के गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से आप दिनभर तरोताजा और उर्जावान बने रह सकते हैं। हर दिन सुबह खालीपेट इसका प्रयोग करने से आप दिनभर थकान महसूस नहीं करते और सक्रिय बने रहते हैं।
 
4 ग्रीन टी- ग्रीन-टी आपको आंतरिक शक्ति प्रदान करती है। यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को सचेत करने में मदद करती है, जिससे आप पूरे समय क्रियाशील और उर्जावान महसूस करते हैं। प्रतिदिन दिन में दो बार इसका प्रयोग शरीर को स्वस्थ रखने में भी सहायता करेगा।

 
5 एप्पल जूस- जी हां सेब का रस भी आपको भरपूर उर्जा देता है और लंबे समय तक आपको उर्जावान बनाए रखने में मदद करता है। इसका प्रयोग दूध के साथ एप्पल शेक बनाकर भी कर सकते हैं।
 
6 गाजर का रस- विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और कैरोटीन से भरपूर गाजर का रस आपके उर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें कैलोरी कम होती है, और पोषक तत्वों की संख्या अधिक। 
 
7 स्ट्रॉबेरी शे‍क- तुरंत एनर्जी पाने के लिए स्ट्रॉबेरी एक बढ़ि‍या तरीका है। फाइबर और विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर स्ट्रॉबेरी एक हाई एनर्जी फ्रूट है, जो आपके शरीर में उर्जा के स्तर को बढ़ाता ही नहीं बल्कि उसे बनाए भी रखता है। 
 
8 नारियल पानी- नारियल का पानी पीने से आपका एनर्जी लेवल एकदम से बढ़ जाएगा और ताजगी महसूस करेंगे। गर्मी के दिनों में उपवास करना सेहत के बहुत अधिक अच्छा नहीं होता है। इसलिए अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए दिनभर में 1 नारियल पानी जरूर पिएं। इसे पीने से आपको पेट में जलन भी नहीं होंगी।

 
9 छाछ- लगातर उपावस करना थोड़ा जोखिमभरा हो सकता है। लेकिन मां की आराधना करना भी जरूरी है। ऐसे में आप एक गिलास छाछ जरूर पिएं। इसमें आप जीरा और फरियाली नमक डाल सकते हैं। यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। 
 
10 सौंफ का पानी- सौंफ का पानी पीने से आपके पेट की जलन भी कम हो जाएगी और यह बॉडी को हाइड्रेट रखेगा। सौंफ का पानी बनाने के लिए सौंफ को कम से कम 6 घंटे के लिए गला दें और बाद में पानी में उबालकर ठंडा करके पी सकते हैं।
 
 
तो गरबा प्रेक्टि‍स में और गरबे करते समय जब थकने का मन नहीं हो, तब इन 10 पेय पदार्थों का प्रयोग करके अपने ऊर्जा का स्तर बनाए रखिए और निरंतर थिरकते रहिए डांडिया की धुन पर और रहे आनंदित।

webdunia
energy drink
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अष्‍टमी तिथि श्राद्ध कब है 2022, जानिए सही डेट