Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

पटरी पर दौड़ी रेल, फिर भी कुलियों की जिंदगी बेपटरी

webdunia
सारी दुनिया का बोझ हम उठाते हैं, लोग आते हैं, लोग जाते हैं, हम यहां पे खड़े रह जाते हैं! कुलियों का जिक्र होते ही कुली फिल्म का यह गाना बरबस याद आ जाता है। रेलवे स्टेशन पर जो सबसे ज्यादा चमकता रंग दिखाई देता था वह कुलियों के कुर्तों का लाल रंग था।
webdunia
वैश्विक महामारी कोरोना की रोकथाम के लिए जारी लॉकडाउन के बीच रेलवे के थमे पहियों के चल पड़ने के बावजूद कुलियों के जीवन की ट्रेन अब भी बेटपरी हैं और उसकी रफ्तार पर ब्रेक लगा हुआ है।
webdunia
रेलवे ने 167 साल पहले जब पहली पैसेंजर ट्रेन चलाई थी तबसे कुली रेलवे का अहम हिस्सा हैं। पटरियों पर दौड़ती ट्रेनें ही कुलियों की लाइफ लाइन है।
webdunia
रेलवे के पहिए थमने के बाद सबसे अधिक कोई प्रभावित हुआ तो वह कुली हैं, जिनकी रोजी-रोटी ही प्लेटफॉर्म पर लोगों के सामान का बोझ उठाने पर निर्भर है। ट्रेनों के बंद होते ही कुलियों के सामने परिवार के भरण-पोषण की समस्या उत्पन्न हो गई।
webdunia
हालांकि इस बीच श्रमिक ट्रेनों के परिचालन और अब कुछ अन्य ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है बावजूद इसके कुलियों की जिंदगी की गाड़ी बेपटरी है।
webdunia
'इंजन की सीटी' की आवाज सुनते हीं स्टेशन पर ट्रेनों के रुकने के पहले ही दौड़ लगाकर यात्रियों का समान उठाने की आपाधापी करने वालों कुलियों की जिंदगी लॉकडाउन में ठहर गयी है।
webdunia
पटना जंक्शन पर पदस्थापित वाणिज्य यातायात निरीक्षक शिव कल्याण ने बताया कि कोरोना महामारी के समय कुलियों के जीवन में गहरा संकट छा गया है।