Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

पितरेश्वर हनुमान धाम के 'नगर भोज' में 10 लाख लोगों ने ग्रहण की महाप्रसादी

webdunia
इंदौर ने मंगलवार, 3 मार्च 2020 को एक नया इतिहास तब रच डाला, जब पितरेश्वर हनुमान धाम के 'नगर भोज' में 10 लाख लोगों ने महाप्रसादी ग्रहण की।
webdunia
अपराह्न 4 बजे से नगर भोज प्रारंभ हुआ, जो देर रात तक जारी रहा। यहां तक कि रात में जब 10 लाख लोगों के लिए बनाई गई सब्जी खत्म हो गई, तब सेंव की सब्जी बनाकर पूर्ति की गई।
webdunia
पितरेश्वर हनुमान धाम में अष्ट धातु की 108 टन वजनी दुनिया की सबसे बड़ी हनुमानजी की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा और अनुष्ठान का जो सिलसिला 14 फरवरी से प्रारंभ हुआ था, वह मंगलवार 3 मार्च को नगर भोज के साथ ही संपन्न हो गया।
webdunia
इस नगर भोज में सड़क के एक तरफ बैठकर लोग अनुशासन के साथ महाप्रसादी को ग्रहण कर रहे थे।
webdunia
सबसे बड़ी बात यह थी कि 10 लाख लोगों में महाप्रसादी के वितरण के लिए 10 भोजनशाला बनाई गई थी और कहीं पर भी कोई अव्यवस्था नहीं हुई।
webdunia
शहरवासियों ने सड़क पर और मैदान में बैठकर पूरी श्रद्धा और प्रेम के साथ हनुमानजी की महाप्रसादी को ग्रहण किया।
webdunia
हनुमान धाम, गांधीनगर और एयरपोर्ट के पास 3 मैदानों पर, बाकी जगह सड़क पर कुल 7 किमी की पंगत में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।
webdunia
बड़ा गणपति से पितरेश्वर हनुमान धाम के 7 किलोमीटर का नजारा कुछ ऐसा था, मानो यह सड़क श्रद्धालुओं के लिए 'डायनिंग टेबल' बन गई हो।
webdunia
10 लाख लोगों को भोजन कराना मामूली बात नहीं थी। इसके लिए 10 हजार कार्यकर्ताओं की फौज सड़कों पर उतर पड़ी। 2,000 महिलाओं ने भी मोर्चा संभाला।
webdunia
महाप्रसादी को तैयार करने में 2 हजार डिब्बे शुद्ध घी, 1 हजार क्विंटल आटा, 500 क्विंटल सब्जी, 500‍ क्विंटल बेसन और 500 किलो मसालों का उपयोग किया गया।