Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia

आज के शुभ मुहूर्त

(द्वितीया तिथि)
  • तिथि- वैशाख कृष्ण द्वितीया
  • शुभ समय- 7:30 से 10:45, 12:20 से 2:00 तक
  • व्रत/मुहूर्त-सर्वार्थसिद्धि योग/मूल प्रारंभ
  • राहुकाल-प्रात: 10:30 से 12:00 बजे तक
webdunia

इंदौर का पितरेश्वर हनुमान धाम बना आस्था का सबसे बड़ा केंद्र बिंदु

webdunia
इंदौर। 14 फरवरी से 3 मार्च तक इंदौर का पितरेश्वर हनुमान धाम आस्था और विश्वास का सबसे बड़ा केंद्र बिंदु बन गया है। यहां पर‍ अष्ठधातु की दुनिया की सबसे बड़ी हनुमानजी की मूर्ति की स्थापना और प्राण प्रतिष्ठा 28 फरवरी को पूरे विधि विधान से सम्पन्न हुई।
webdunia
हनुमानजी की 108 टन वजनी मूर्ति 72 फीट ऊंची और 72 फीट चौड़ी है। सोना, चांदी, तांबा, सीसा, जस्ता, टिन, लोहा और पारे से बनी अष्ठधातु की यह मूर्ति दुनिया की सबसे बड़ी है।
webdunia
पितरेश्वर हनुमान धाम में हनुमानजी प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व ऐतिहासिक कलश यात्रा निकली। इस विशाल कलश यात्रा ने विश्व रिकॉर्ड बनाया, जिसमें 1 लाख महिलाओं ने एक जैसी साड़ी और एक जैसे कलश लिए हुए थे।
webdunia
10 लाख लोगों के लिए नगर भोज की विशाल पैमाने पर तैयारी की गई। इस तैयारी की कमान भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने अपने हाथों में ले रखी थी।
webdunia
3 मार्च को वितरित होने वाली महाप्रसादी की तैयारियां एक रात पहले ही शुरू हो गई थी। यहां बड़े कड़ाव में नुक्ती तैयार की जा रही थी।
webdunia
कैलाश विजयवर्गीय ने 2002 में प्रण लिया था कि जब तक हनुमानजी की मूर्ति की स्थापना और प्राण प्रतिष्ठा नहीं हो जाती, वे अन्न ग्रहण नहीं करेंगे। प्राण प्रतिष्ठा के बाद वे खुद मूर्ति का आशीर्वाद लेने पहुंचे।
webdunia
हनुमानजी की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के बाद महामंडलेश्वर अवधेशानंद गिरी ने भक्तों को पितरेश्वर हनुमान धाम में आशीर्वाद दिया।