Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

बर्फबारी के बाद लौटने लगी हैं कश्मीर के टूरिज्म की उम्मीदें

webdunia
जम्मू। कश्मीर में होने वाली बर्फबारी चाहे लोगों के लिए परेशानी पैदा करती हो, लेकिन उनके लिए राहत और सुकून लेकर आती है जिनका भविष्य, रोजी-रोटी पर्यटन उद्योग से जुड़ा हुआ है।
webdunia
पर्यटन उद्योग का भविष्य ही बर्फबारी से जुड़ा हुआ है, यह कहने में कोई अतिशयोक्ति नहीं है। अब इसे भुनाने की कोशिश गुलमर्ग और पहलगाम में आरंभ हो गई है।
webdunia
वादी-ए-कश्मीर के अधिकतर इलाकों में बर्फबारी के बाद फिर से घाटी में पर्यटकों के पहुंचने के कारण कश्मीरियों को यह उम्मीद बंधने लगी है कि इस बार टूरिस्टों का रेला आएगा कश्मीर में।
webdunia
यही नहीं बर्फबारी से जहां पर्यटन उद्योग से जुड़े लोग खुश हैं, वहीं पर्यटन विभाग भी इसे एक अच्छा शगुन मान रहा है। कश्मीर के कई ऐसे इलाकों में खूब बर्फबारी हुई है। इन इलाकों में गुलमर्ग, पहलगाम, सोनमर्ग और श्रीनगर की डल झील शामिल हैं।
webdunia
गुलमर्ग तथा पहलगाम में बर्फबारी को देखते हुए पर्यटन विभाग गुलमर्ग में तीन दिवसीय टूरिस्ट फेस्टिवल की शुरुआत करने जा रहा है, जिसमें देश-विदेश से पर्यटकों के यहां पहुंचने की संभावना है।
webdunia
पर्यटन विभाग के निदेशक के मुताबिक यह फेस्टिवल गुरुवार से शुरू हो गया है, जिसमें कश्मीर की संस्कृति के अलावा कई ऐसी चीजों को आकर्षण का केंद्र बनाया गया है, जिनके लिए कश्मीर पूरे विश्व में मशहूर है।
webdunia
फेस्टिवल के दौरान कश्मीरी वाजवान और स्कीइंग के कई मुकाबले आयोजित किए जाएंगे ताकि ज्यादासे ज्यादा पर्यटक यहां घूमने की योजना बनाकर यहां की रंगीनियों का मजा ले सकें।
webdunia
इतना जरूर है कि बर्फबारी किसानों तथा आम नागरिकों के चेहरों पर खुशी की लकीर खींचने में जरूर कामयाब हो रही है।