पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी

शनिवार, 4 फ़रवरी 2017 (09:59 IST)
चंडीगढ़। पंजाब में कड़ी सुरक्षा के बीच 117 विधानसभा सीटों के लिए मतदान आज सुबह आठ बजे शुरू हो गया। इन चुनावों में 1,145 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। राज्य में सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन, विपक्षी दल कांग्रेस और पहली बार विधानसभा चुनाव में उतरने वाली आम आदमी पार्टी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।
 
शिरोमणि अकाली दल:शिअद: ने 94 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किये हैं जबकि उसकी सहयोगी भाजपा ने बाकी की 23 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। कांग्रेस सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ रही है। आप ने 112 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किये हैं जबकि लुधियाना के बैंस बंधुओं के नेतृत्व वाली आप की सहयोगी लोक इंसाफ पार्टी पांच सीटों पर चुनाव लड़ रही है।
 
चुनावी मैदान में उतरने वाले अन्य दलों में बसपा, आप के पूर्व नेता सुच्चा सिंह छोटेपुर के नेतृत्व वाली अपना पंजाब पार्टी, वाम दल भाकपा और माकपा और शिअद-अमृतसर शामिल हैं। इस चुनाव में कुल 1,98,79,069 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे जिनमें 93,75,546 महिला मतदाता है और 415 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं।
 
निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए अर्धसैन्य बलों की 200 से ज्यादा टुकड़ियों को तैनात किया गया है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच अमृतसर लोकसभा सीट के लिए भी मतदान शुरू हो गया है। चुनावी मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों में 81 महिलाएं और एक ट्रांसजेंडर है। राज्य में मतदान के लिए 22,615 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।
 
वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में कुल 1.77 करोड़ मतदाता और 98 महिलाओं समेत 1078 उम्मीदवार थे।
चुनावी मैदान में उतरने वाले मुख्य उम्मीदवारों में पंजाब कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह (पटियाला और लांबी सीट), मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल (लांबी) और उनके बेटे उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल (जलालाबाद) शामिल हैं। अन्य प्रतिष्ठित उम्मीदवारों में कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री रजिन्दर कौर भट्ठल (लहरागागा), कांग्रेस की टिकट से भठिंडा से चुनाव लड़ रहे बादल के भतीजे मनप्रीत सिंह बादल और जलालाबाद से आप सांसद भगवंत मान भी हैं।
 
पंजाब जल विवाद पर शीर्ष न्यायालय के फैसले के विरोध में अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के कारण अमृतसर लोकसभा सीट खाली हो गयी थी। अमृतसर में 14 लाख से ज्यादा मतदाता हैं।
 
लोकसभा सीट के लिए चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों में भाजपा नेता रजिंदर मोहन सिंह छीना प्रतिष्ठित उम्मीदवार हैं जो कांग्रेस के गुरजीत सिंह औजला और आप के उपकार सिंह संधू के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। मतों की गिनती 11 मार्च को होगी। (भाषा) 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख गोवा में मतदान, पर्रिकर ने सुबह डाला वोट