कर्नाटक : आज हो सकता है कुमार स्वामी सरकार के भविष्य का फैसला

सोमवार, 22 जुलाई 2019 (07:23 IST)
बेंगलुरू। कर्नाटक विधानसभा में आज एक बार फिर कार्यवाही शुरू होगी। राज्य में कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर की कुमार स्वामी सरकार के भविष्य पर फैसला हो सकता है।

आज कांग्रेस-जेडीएस का फ्लोर टेस्ट होगा। खबरों के अनुसार विधायक एच नागेश और आर शंकर को फ्लोर टेस्ट से पहले सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकते हैं। विधायकों ने सोमवार को शाम 5 बजे तक विश्वास मत को पूरा करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप की मांग करने की मांग याचिका में की है।
 
कांग्रेस के 16 विधायकों में से 13 और जेडीएस के तीन विधायकों ने इस्तीफा दे दिया, जबकि निर्दलीय विधायकों आर शंकर और एच नागेश ने गठबंधन सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया।
 
कांग्रेस के एक सदस्य रामलिंग रेड्डी ने कहा कि वह सरकार का समर्थन करेंगे। सत्तारूढ़ गठबंधन की ताकत 117 विधायकों की है जिसमें कांग्रेस 78, जद (एस) 37, बसपा 1, और अध्यक्ष के अलावा 1 नामित सदस्य है।
 
दो निर्दलीय उम्मीदवारों के समर्थन के साथ, विपक्षी भाजपा के पास 225 सदस्यीय सदन में 107 विधायक हैं। यदि 15 विधायकों के इस्तीफे (कांग्रेस से 12 और जेडीएस से 3) स्वीकार किए जाते हैं या यदि वे मतदान में भाग नहीं लेते हैं। तो सत्तारूढ़ गठबंधन की संख्या 101 हो जाएगी, (अध्यक्ष को छोड़कर) जिससे सरकार अल्पमत में आ जाएगी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख कुमारस्वामी की बागियों से लौटने की अपील, येदियुरप्पा बोले- आज कुमारस्वामी सरकार का आखिरी दिन