Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जम्मू-कश्मीर में भूकंप, 3.9 तीव्रता के झटके

webdunia
सोमवार, 27 जनवरी 2020 (08:33 IST)
भद्रवाह (जम्मू-कश्मीर)। जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले की बर्फ से ढंकी घाटी में रविवार को 3.9 तीव्रता वाला भूकंप आने से हिमस्खलन की आशंका के कारण लोग घबरा गए। उपमंडलीय पुलिस अधिकारी आदिल रिशु ने बताया कि इस दौरान जान-माल का किसी प्रकार का नुकसान होने की कोई खबर नहीं मिली है।
अधिकारियों ने बताया कि भूकंप सुबह करीब 4 बजकर 34 मिनट पर आया और 12 सेकंड तक झटके महसूस किए गए। स्थानीय मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि भूकंप का केंद्र कैलाश और आशापति हिम नदियों की तलहटी में भद्रवाह के पूर्वोत्तर में 4.3 किलोमीटर दूर था।
 
उन्होंने बताया कि भूकंप के झटके भालेस्सा और मरमत के कुछ हिस्सों समेत भद्रवाह के निकटवर्ती इलाकों में भी महसूस किए गए जिससे घबराए लोगों को शून्य से भी कम तापमान के बावजूद अपने घरों से बाहर निकलने पर मजबूर होना पड़ा।
 
सामाजिक कार्यकर्ता इम्तियाज उर रहमान बट ने कहा कि पिछले 5 साल से भद्रवाह में कम तीव्रता वाले भूकंप आना नियमित हो गया है लेकिन अभी आया भूकंप अधिक भयावह था, क्योंकि आशापति हिम नदी और कैलाश समेत आस-पास के सभी पर्वत बर्फ से ढंके हैं जिसके कारण हिमस्खलन का खतरा पैदा हो गया था।
 
जम्मू विश्वविद्यालय के भद्रवाह परिसर में पर्वतीय पर्यावरण संस्थान के नीरज शर्मा ने भी कहा कि भूकंप में हिमस्खलन की आशंका को नकारा नहीं जा सकता।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

मां गंगा को भूलने वाले देश को भी भूल जाएंगे, PM मोदी पर जलपुरुष राजेंद्र सिंह का बड़ा आरोप