दम घुटने से श्रीनगर में एक ही परिवार के पांच सदस्यों की मौत

सुरेश डुग्गर

शनिवार, 5 जनवरी 2019 (17:50 IST)
जम्मू। श्रीनगर में शनिवार को एक दिल दहला देने वाली घटना में दो बच्चों समेत एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई। यह हादसा श्रीनगर के बेमिना इलाके में शुक्रवार और शनिवार की मध्य रात्रि पेश आया। बताया जाता है कि रसोई गैस लीक हो जाने से एक ही कमरे में गहरी नींद सो रहे इस परिवार के सभी पांच सदस्यों की दम घुटने के कारण मौत हो गई।
 
खबरों के मुताबिक सीमावर्ती जिला कुपवाड़ा के टंगधार का यह परिवार श्रीनगर के बेमिना इलाके के मंसूर कालोनी में एक किराए के कमरे में रहता था। आज सुबह इस परिवार के सभी पांच सदस्य, जिनमें दो औरतें, दो बच्चे और एक मर्द शामिल हैं, अपने बिस्तरों में मृत पाए गए। इस हादसे की खबर फैलते ही इलाके के लोग वहां जमा हो गए और इस दृश्य देख कर कई लोग दहाड़ें मार-मार कर रोने लगे।
 
पुलिस ने सभी लाशें अपने कब्जे में ले ली हैं। डॉक्टरों ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि सभी पांचों लोगों की मौत दम घुटने से हुई है। गौरतलब है कि कश्मीर घाटी में आजकल कड़ाके की ठंड पड़ रही है। रात का तापमान शून्य से 5 डिग्री नीचे चला जाता है। ऐसे में लोग आम तौर पर बंद कमरों में सोते हैं और उन्हें गर्म रखने का कुछ न कुछ प्रबंध करते हैं। बेमिना के जिस कमरे में यह हादसा हुआ उसका जायजा लेने के बाद यह पता चलता है कि उस में ऑक्सीजन प्रवाह की जगह नहीं थी।
 
शुक्रवार की दोपहर से हो रहे हिमपात के कारण ठंड से बचने के लिए उन्होंने रात में घर के भीतर लकड़ी का अलाव भी जलाया था। आज सुबह इस परिवार के सभी पांचों सदस्य कमरे में मृत पाए गए। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच की जा रही है। मौत के वास्तविक कारणों का पता पोस्टमार्टम के बाद पता चल सकेगा।
 
उधर एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत पर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट कर गहरा दुख जताया है। महबूबा ने ट्वीट में लिखा कि दम घुटने से हुई मौत की खबर सुनकर काफी दुख हुआ। मृतकों के परिजनों के लिए गहरी संवेदना है। आशा है प्रशासन सभी मृतकों को जितनी जल्दी हो सके टंगधार पहुंचाने का इंतजाम करेगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख पाक गोलाबारी का भारतीय सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब, स्कूल बंद