Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भोपाल में क्लोरीन गैस लीक से हड़कंप, 7 लोग बीमार

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 27 अक्टूबर 2022 (16:57 IST)
भोपाल। शहर के एक जल शोधन संयंत्र में सिलेंडर से क्लोरीन गैस के रिसाव की चपेट में आकर 7 लोग बीमार हो गए। स्थानीय निवासियों ने बताया कि गैस रिसाव के बाद कुछ लोगों को दुर्गंध के साथ सांस लेने में तकलीफ, खांसी और उल्टी की शिकायत होने लगी। इस घटना से मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 1984 में हुई भयानक गैस त्रासदी की यादें ताजा हो गईं।

पुराने भोपाल के शाहजहानाबाद क्षेत्र के सहायक पुलिस आयुक्त उमेश मिश्रा ने गुरुवार को बताया कि ईदगाह हिल्स स्थित भोपाल नगर निगम के जल शोधन संयंत्र में बुधवार को 900 किलोग्राम के क्लोरीन गैस से भरे सिलेंडर से रिसाव होने लगा।

उन्होंने बताया कि रिसाव के बाद संयंत्र के आसपास झुग्गियों में रहने वाले सात लोगों को स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याओं की शिकायत होने पर उन्हें अस्पताल ले जाया गया। स्थानीय निवासियों ने बताया कि गैस रिसाव के बाद कुछ लोगों को दुर्गंध के साथ सांस लेने में तकलीफ, खांसी और उल्टी की शिकायत होने लगी।

मिश्रा ने कहा कि रिसाव का पता चलने के बाद सिलेंडर को जल शोधन संयंत्र की पानी की टंकी में डुबो दिया गया। उन्होंने कहा कि संयंत्र में खराबी को ठीक कर लिया गया है। मालूम हो कि 1984 में दो और तीन दिसंबर की दरमियानी रात भोपाल में यूनियन कार्बाइड कारखाने से निकली जहरीली गैस में हजारों लोग मारे गए और पांच लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए थे। यह कारखाना अब बंद हो चुका है।(भाषा)
Edited by : Chetan Gour

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

UP: शादी समारोह में रसगुल्ले को लेकर हुई चाकूबाजी, एक व्यक्ति की मौत