Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पश्चिम बंगाल में मिली सदियों पुरानी सुरंग, देखने के लिए उमड़ी भीड़

webdunia
रविवार, 9 फ़रवरी 2020 (13:41 IST)
वर्द्धमान (पश्चिम बंगाल)। पश्चिम बंगाल के पूर्वी वर्द्धमान जिले में एक मकान के निर्माण के दौरान जमीन की खुदाई करते समय सदियों पुरानी सुरंग मिली है। इतिहासकार सरबजीत यश ने बताया कि यह सुरंग संभवत: 250-300 साल पुरानी है और इसके कुछ हिस्से जैन वास्तुकला से मेल खाते हैं। क्षेत्र में सुरंग को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है।

जिला अधिकारियों ने बताया कि भटार ब्लॉक के महता गांव में शनिवार को जियारुल मलिक की जमीन पर मकान की नींव रखते समय सदियों पुरानी सुरंग का पता चला, जिसके मुंह की ऊंचाई 7 फुट और चौड़ाई 4 फुट है। उन्होंने बताया कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के दल के रविवार को यहां पहुंचने की उम्मीद है।

इतिहासकार सरबजीत यश ने बताया कि यह सुरंग संभवत: 250-300 साल पुरानी है और इसके कुछ हिस्से जैन वास्तुकला से मेल खाते हैं। उन्होंने बताया कि यह सुरंग किसी शाही परिवार की हो सकती है, जिसका निर्माण ब्रितानी शासन के दौरान किया गया होगा।

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, इलाके की घेराबंदी कर ली गई है और पुलिस की एक टुकड़ी को वहां तैनात किया गया है, क्योंकि महता गांव में सुरंग को देखने के लिए जिले भर से लोग आए हैं।
सांकेतिक फोटो

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

GST राज्यों को भारी नुकसान, 35,000 करोड़ का मुआवजा देगी मोदी सरकार