CAA protests : AMU छात्र प्रदर्शनकारियों ने शुरू की भूख हड़ताल

शनिवार, 22 फ़रवरी 2020 (18:45 IST)
अलीगढ़ (उप्र) एएमयू छात्र समन्वय समिति ने ऐलान किया है कि संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ उनका 10 सप्ताह पुराना आंदोलन अब नए चरण में प्रवेश कर रहा है और शुक्रवार रात से उन्होंने 72 घंटे की भूख हड़ताल शुरू कर दी है।

समिति का कहना है कि पिछले साल 15 दिसंबर की रात छात्र प्रदर्शनकारियों पर पुलिसिया कार्रवाई को लेकर उनकी मांग पर संबंधित अधिकारियों ने कोई कार्रवाई नहीं की है। समिति ने कहा कि अगर 72 घंटे में उनकी मांग पर उचित जवाब नहीं आया तो छात्र प्रदर्शनकारी बाब ए सैयद गेट पर अनिश्चितकालीन भूख हडताल शुरू करेंगे।

प्रदर्शनकारियों ने प्रस्तावित भूख हड़ताल का संबंधित विश्वविद्यालय अधिकारियों और जिला प्रशासन को नोटिस दे दिया है। समिति के प्रवक्ता एवं एएमयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष फैजुल हसन ने बताया कि उनकी मुख्य मांग उन पुलिसकर्मियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने से जुड़ी है, जिन्होंने परिसर में बर्बर हिंसा और तोड़फोड़ की।

हसन ने मांग की कि शांतिपूर्ण ढंग से अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर लगाए गए झूठे मुकदमे वापस हों। समिति ने यह मांग भी की है कि विश्वविद्यालय के कुलपति और रजिस्ट्रार सहित शीर्ष अधिकारी 15 दिसंबर की घटना की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दें।
फोटो सौजन्‍य : टि्वटर

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख जानिए अमेरिका के बाद भारत के किन शहरों में है ट्रंप का निवेश