Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

क्रिसमस के आसपास उत्तराखंड राज्य में बारिश और बर्फबारी के आसार

हमें फॉलो करें webdunia

एन. पांडेय

बुधवार, 22 दिसंबर 2021 (14:34 IST)
देहरादून। उत्तराखंड में 24 दिसंबर से मौसम बदलने जा रहा है। क्रिसमस के आसपास राज्यभर में बारिश-बर्फबारी के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार 24 दिसंबर को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार हैं।

 
इस साल क्रिसमस पर प्रदेश में बारिश-बर्फबारी के आसार हैं। 23 दिसंबर तक मौसम शुष्क बना रहेगा। 2500 मीटर और इससे अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ गिर सकती है। क्रिसमस के दिन यानी 25 दिसंबर और उसके अगले दिन 26 को भी मौसम में बड़े बदलाव के संकेत नहीं हैं। उत्तराखंड में काफी समय से मौसम शुष्क बना हुआ है। 24 दिसंबर से बारिश की संभावना है। 22 और 23 दिसंबर को शीतलहर से राहत मिलेगी, लेकिन पहाड़ी क्षेत्रों में पाला मुश्किलें पैदा करेगा इसलिए मौसम विभाग ने 23 तक येलो अलर्ट को बरकरार रखा है।

 
उत्तराखंड में काफी समय से मौसम शुष्क बना हुआ है। 24 दिसंबर से बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून की ओर से सोमवार देर शाम जारी पूर्वानुमान के अनुसार 21 दिसंबर को मैदानी क्षेत्रों खासकर यूएस नगर और हरिद्वार में शीतलहर का प्रकोप रहेगा। दोनों जिलों में कोहरा भी छा सकता है। मौसम विभाग ने इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम के शुष्क रहने के बावजूद पहाड़ों में जमकर पाला गिरने के चलते पहाड़ की सुबहें काफी ठंडी होती हैं।

 
कोरोनावायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले अब भारत में भी सामने आने से उत्तराखंड में भी नई गाइडलाइंस को लेकर मंथन शुरू हो गया है। नए साल और क्रिसमस को लेकर लोगों में काफी उत्साह है और ऐसे में पर्यटक स्थलों के लिए प्रशासन ने नई गाइडलाइन बनाई है जिसे सैलानियों को अनिवार्य रूप से फॉलो करना होगा। नैनीताल जिले में क्रिसमस और नए साल के जश्न को कोरोना का खतरा न हो, इसके लिए प्रशासन ने नई गाइडलाइन जारी की है। जिले की सीमा पर नैनीताल पुलिस टीम चेकिंग करेगी।
 
पुलिस कोविड-19 सर्टिफिकेट और कोविड-19 रिपोर्ट होने के बाद ही नैनीताल जिले में एंट्री देगी। इसके अलावा अन्य स्थानों पर भी पुलिस चेकिंग करेगी ताकि कोई भी सैलानी बिना कोविड-19 व वैक्सीनेशन के नैनीताल में एंटर न करें। नैनीताल जिले के एसएसपी पंकज भट्ट ने पत्रकार वार्ता में कहा कि कोरोनावायरस के रोकथाम के लिए अभियान को तेजी दी जाएगी। जो गाइडलाइन बनाई गई है, उसका पालन सैलानियों को अनिवार्य रूप से करना होगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

महाराष्‍ट्र की राजनीति में बवाल, भाजपा ने की उद्धव ठाकरे से पद छोड़ने की मांग, आदित्य ठाकरे ने दिया जवाब